यूपी: 7 जिलों में वाणिज्यकर विभाग ने चलाया अभियान, बड़ी टैक्स चोरी हुई उजागर


DEEP KRISHAN SHUKLA 23/08/2019 10:24 AM
63 Views

Lucknow. वाणिज्यकर विभाग ने यूपी के सात जिलों में तीन दिन तक चली जांच में तकरीबन 400 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी है। यह चोरी लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, सीतापुर, कानपुर, बरेली, पीलीभीत और गाजियाबाद जिलों में फर्जी इनवाइस के जरिए की गयी है। विभाग की पड़ताल में यह बात सामने आयी है कि स्टील और सीमेंट डीलरों द्वारा बिना किसी बिल या बाउचर के माल मंगाया और भेजा जा रहा था। इस कार्रवाई को विभाग के 12 संयुक्त आयुक्तों की टीम ने अंजाम दिया है। 

UP: Commercial tax department runs campaign in 7 districts, big tax evasion exposed
मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में स्टील और सीमेंट डीलरों द्वारा फर्जी इनवाइस के जरिए टैक्स चोरी करने की शिकायत वाणिज्य कर आयुक्त अमृता सोनी तक पहुंची थी। 
जिस पर उन्होंने इस जांच विभाग की इंवेस्टिगेशन एंड मॉनिटरिंग सेल के प्रभारी पीके यादव को सौंपी थी। 
श्री यादव के निर्देश पर अनुसंधान शाखा के 12 संयुक्त आयुक्तों की टीम ने मंगलवार से गुरूवार तक अभियान चला कर लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, सीतापुर, कानपुर, बरेली, पीलीभीत और गाजियाबाद जिलों में बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी पकड़ी है। 

UP: Commercial tax department runs campaign in 7 districts, big tax evasion exposed
हलांकि कितनी टैक्स चोरी हुई है इसका आंकलन अभी स्पष्ट रूप से उजागर नहीं किया गया है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि तकरीबन 400 करोड़ रुपए टैक्स का खेल इस जांच पड़ताल में उजागर हुआ है। 
इस टैक्स की चोरी में संबंधित जिलों के आयरन, स्टील और सीमेंट डीलरों के नाम सामने आए है जो धड़ल्ले से बिना किसी बिल या बाउचर में माल मंगा व भेज रहे थें। 
पीके यादव की माने तो जांच में कई ऐसी फर्मे सामने आयी है जो फर्जी इनवाइस जारी कर आईटीसी का ले रही थीं। यह गड़बड़णाला लंबे समय से चल रहा था। 

यह भी पढ़ें...यूपी: मंत्रिमंडल विस्तार के बाद विभागों का बंटवारा, सीएम ने इनके कतरे पर

 

 

 

Web Title: UP: Commercial tax department runs campaign in 7 districts, big tax evasion exposed ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया