पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे फ्रांस 


RAGHVENDRA CHAURASIA 23/08/2019 11:42 AM
67 Views

Paris.भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए फ्रांस पहुंचे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रो के साथ साझा बयान जारी किया है। पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा कि जैव विविधता और जलवायु जैसे महत्वपूर्ण विषयों से परंपरा और संस्कार से प्रकृति के साथ तालमेल करके ही जीता आ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी दोस्ती किसी पर नहीं,बल्कि लिबर्टी इक्कलिटी और फ्रेटरनिटी के ठोस आदर्शों पर टिकी है। 

PM Modi arrives in France to attend G7 summit

भारत और फ्रांस मिलकर लोकतंत्र की रक्षा की

भारत और फ्रांस ने कंधे से कंधा मिलाकर आजादी और लोकतंत्र की रक्षा की है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज आतंकवाद,जलवायु परिवर्तन,पर्यावरण और तकनीक के समावेशी विकास की चुनौतियों का सामना करने के लिए फ्रांस और भारत एक साथ मजबूती से खड़े है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूल मैक्रो ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी से बेहतर संबंधों को बनाने की बात कही। उन्होंने भारत के साथ परमाणु परियोजना पर कहा कि अगर हम परमाणु प्रोजेक्ट के बारे में बात करते है,तो इस साल के अंत तक जैतापुर परमाणु ऊर्जा परियोजना पर चर्चा होगी,ताकि हम इसे आगे बढ़ा सकें। जी-7 बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएम मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त भाषण देने के दौरान यह बातें कहीं।

2002 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 50 खरब डॉलर की बनाना है

पीएम मोदी ने फ्रांस में कहा कि साल 2022 तक भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ होगी और तब तक न्यू इंडिया को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है। ऐसे में फ्रांस का सहयोग काफी अहम रहेगा। पीएम ने कहा कि दुनिया के सामने चुनौती आतंकवाद और कट्टरवाद है और दोनों ही इससे जूझ रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान का नाम बिना कहा कि क्रॉस बार्डर आतंकवाद से लड़ने में फ्रांस ने भारत का साथ दिया है। इसके लिए भारत फ्रांस का आभारी है। दोनों देश साइबर सिक्यूरिटी और मैरीटाइम में सहयोग करेंगे। इसके साथ ही पीएम ने फ्रांस से रक्षा जैसे अहम मुद्दों पर बात की।
 

 

Web Title: PM Modi arrives in France to attend G7 summit ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया