अब प्रदेश के नवयुवकों को भी दिया जायेगा आपदा से निपटने का प्रशिक्षण 


GAURAV SHUKLA 23/08/2019 13:01:56
57 Views

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में बाढ़ प्रभावित जनपदों में आपदा से निपटने के लिए नवयुवकों सहित होमगार्ड्स जवानों को मोटरबोट के संचालन तथा राहत एवं बचाव कार्य से संबधित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिये हैं। आपदा न्यूनीकरण के सम्बंध में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 09 लाख रूपये की धनराशि मंजूरी की गई है। 

23-08-2019130344avyuvakokoki1
यह जानकारी देते हुए सचिव राजस्व एवं राहत आयुक्त जी0एस0 प्रियदर्शी ने बताया कि प्रदेश में बाढ़ प्रभावित अतिसंवेदनशील जनपदों में आपदा से निपटने के लिए प्रदेश के 10 जनपदों के 30-30 नवयुवकों को 02 द्विवसीय प्रशिक्षण तथा 17 जनपदों में होमगार्ड्स जवानों को मोटरबोट के संचालन तथा राहत व बचाव कार्य से संबंधित प्रशिक्षण कराये जायेंगे। 
प्रियदर्शी ने बताया कि इस सम्बन्ध में शासनादेश जारी कर दिया गया है। जारी ओदश के अनुसार अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष सम्पन्न कराये जाने वाले कार्य राहत आयुक्त संगठन/उ0प्र0 राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण से समन्वय स्थापित कर नियमानुसार कराया जायेगा एवं इस संबंध में भारत सरकार द्वारा दिये गये मार्ग-निर्देशों का अनुपालन किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि पारदर्शिता व दक्षता के दृष्टिगत समस्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी करायी जायेगी तथा प्रतिभागियों के नाम व पदनाम, जिला व मोबाइल नं0 आदि के साथ सम्पूर्ण विवरण शासन को प्रस्तुत किया जायेगा। 

Web Title: avyuvako ko kiya jayega apda prabandhan ke liye prasikshit ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया