फ्रांस में पीएम मोदी व ट्रंप की होगी मुलाकात,कश्मीर मुद्दे पर हो सकती है बातचीत


RAGHVENDRA CHAURASIA 25/08/2019 14:24 PM
80 Views

Paris. प्रधानमंत्री मोदी रविवार को बहरीन से आज जी-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस आएंगे। फ्रांस के बिआरित्ज शहर के लिए पीएम रवाना हो गए हैं। जी-7 समिट के दौरान पीएम मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगी। माना जा रहा है दोनों नेताओं की मुलाकात में कश्मीर मुद्दे पर बात हो सकती है। ट्रंप कश्मीर में तनाव को कम करने के लिए मोदी की रणनीति जानना चाहेंगे। 

PM Modi and Trump will meet in France, talks can be held on Kashmir issue

अमेरिका कश्मीर को भारत का आंतरिक मामला बता चुका है

कश्मीर मामले को लेकर अमेरिका कई बार कह चुका है कि यह भारत का आंतरिक मामला है। एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी क्षेत्रीय तनाव को कम करने और कश्मीर में मानवाधिकारों के लिए सम्मान बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। माना जा रहा है कि इस तीन दिन के लिए जी7 समिट में अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध,ब्रिटेन के यूरोपियन यनियन से अलग होने के मुद्दे ,तेहरान के परमाणु प्रोग्राम के चलते अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव और ब्राजील में अमेजन वर्षावन को नष्ट करने वाली आग पर बातचीत हो सकती है। 

2003 में पहली बार जी7 में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था

जी7 समिट में शामिल होने के लिए भारत को साल 2003 में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। तब यह भी सम्मेलन फ्रांस में ही आयोजित किया गया था। इस बार फ्रांस के बिआरित्ज शहर में इस सम्मेलन का 45वां संस्करण होने जा रहा है। इस संगठन में भारत पूर्ण सदस्य न होकर विशेष आमंत्रित सदस्य है। जी7 दुनिया के सात सबसे विकसित और औद्योगिक महाशक्तियों का संगठन है। इसे ग्रुप ऑफ सेवेन (G7) के नाम से भी जाना जाता है। जिसमें फ्रांस, जर्मनी, यूके, इटली, अमेरिका, कनाडा और जापान शामिल हैं। 

 

Web Title: PM Modi and Trump will meet in France, talks can be held on Kashmir issue ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया