मन की बात: Man Vs Wild कार्यक्रम को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात


ABHIMANYU VERMA 25/08/2019 14:26 PM
29 Views

New Delhi. पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो के माध्यम से 'मन की बात' कार्यक्रम में देश की जनता को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने भगवान श्री कृष्ण और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करते हुए स्वच्छता अभियान और फिट इंडिया समेत कई अहम मुद्दों पर अपनी बात रखी। वहीं, इस दौरान पीएम मोदी ने ‘Man Vs Wild’ कार्यक्रम का भी जिक्र किया। 

Mann Ki baat PM Modi said this big thing about Man Vs Wild program

पीएम मोदी कहा कि पिछले दिनों हम लोगों ने कई त्योहार मनाए। शनिवार को देश में श्री कृष्ण जन्म-महोत्सव मनाया गया। मित्रता कैसी हो तो सुदामा वाली घटना कौन भूल सकता है और युद्ध भूमि में इतनी सारी महानताओं के बावजूद भी उन्होंने सारथी का भार स्वीकारा। कोई कल्पना कर सकता है कि कैसा व्यक्तित्व होगा कि आज हज़ारों साल के बाद भी हर उत्सव, नयापन लेकर के आता है। 

उन्होंने कहा कि सुदर्शन चक्रधारी मोहन ने उस समय की स्थितियों में हज़ारों साल पहले भी युद्ध को टालने के लिए संघर्ष को टालने के लिए अपनी बुद्धि का अपने कर्त्तव्य का अपने सामर्थ्य का भरसक उपयोग किया था और चरखाधारी मोहन ने भी तो ऐसा रास्ता चुना। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी, अनगिनत भारतीयों की बनने के साथ मानव मूल्य और मानव गरिमा के लिए एक प्रकार से वे विश्व की आवाज बन गए थे। महात्मा गांधी के लिए व्यक्ति और समाज मानव और मानवता यही सब कुछ था। उन्होंने कहा कि सत्य के साथ गांधी का अटूट नाता रहा है, सेवा के साथ भी गांधी का उतना ही अनन्य अटूट नाता रहा है। 

यह भी पढ़ें:-...भाजपा को रोकने के लिए अखिलेश यादव अब इस पार्टी से करने जा रहे गठबंधन, सियासी सरगर्मी बढ़ी

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान इस बार 11 सितम्बर से शुरू होगा। इस दौरान हम अपने-अपने घरों से बाहर निकल कर श्रमदान के जरिए महात्मा गांधी को कार्यञ्जलि देंगे। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को बापू की 150वीं जयंती के मौके पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे, बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन आंदोलन की नींव रखेंगे। 

फिट इंडिया का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि आज, जागरूकता के आभाव में, कुपोषण से ग़रीब भी, और संपन्न भी, दोनों ही तरह के परिवार प्रभावित हैं। पूरे देश में सितम्बर महीना ‘पोषण अभियान’ के रूप में मनाया जाएगा। आप जरुर इससे जुड़िये, जानकारी लीजिये, कुछ नया जोड़िये। 

उन्होंने कहा कि संतुलित और पोषक भोजन हम सभी के लिए जरूरी है। विशेष रूप से महिलाओं और नवजात शिशुओं के लिए, क्योंकि ये ही हमारे समाज के भविष्य की नींव है। पोषण अभियान के अंतर्गत पूरे देशभर में आधुनिक तरीकों से पोषण को जन-आंदोलन बनाया जा रहा है

‘Man Vs Wild’ कार्यक्रम का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि ‘Man Vs Wild’ कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में ये episode बहुत मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन गया है। 

उन्होंने कहा कि भारत में पर्यावरण की देखभाल की चिंता स्वाभाविक नजर आ रही है, लेकिन अब हमें conservation से आगे बढ़ कर compassion को लेकर सोचना ही होगा।

Web Title: Mann Ki baat PM Modi said this big thing about Man Vs Wild program ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया