सीएम योगी सख्त: पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दिये ये निर्देश, कहा- मोहर्रम...


RAJNISH KUMAR 01/09/2019 22:00 PM
45 Views

Lucknow. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माह सितम्बर, मोहर्रम, गणेश चतुर्थी और अनन्त चतुर्दशी जैसे त्योहारों के दृष्टिगत पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने थाना व जनपद स्तर पर पीस कमेटी की बैठकें करने के निर्देश दिए और थाना स्तर की पीस कमेटी में सीओ और मजिस्ट्रेट स्तर के अधिकारी प्रतिभाग करें। 

Cm Yogi ne adhikari ko diya nirdesh

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश शनिवार को अपने सरकारी आवास पर पर्वों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों, जोनल आईजी, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षकों के साथ की गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान दिए। सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गणेश चतुर्थी/अनन्त चतुर्दशी के दौरान पूरे प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर गणेश जी की प्रतिमाएं स्थापित कर पूजा-अर्चना के उपरान्त शोभा यात्राएं निकाली जाएंगी और मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा। इसी प्रकार मोहर्रम के दौरान ताजिए निकाले जाएंगे। 

  तय मार्ग पर ही निकलें जुलूस

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी यात्राएं एवं जुलूस तयशुदा मार्गों पर ही निकाले जाएंगे और अचानक इनके रास्ते नहीं बदले जाएंगे। साथ ही, ताजियों की ऊंचाई निर्धारित मानक के अनुसार ही हो, ताकि इनके निकलने में बिजली के तारों और पेड़ों से कोई अड़चन न आए और जुलूस शान्तिपूर्वक निर्बाध निकल जाए। प्रत्येक पूजा व ताजिया जुलूस के आयोजकों से बातचीत कर इन त्योहारों का सफल आयोजन सुनिश्चित किया जाए। जिला व पुलिस प्रशासन सुरक्षा प्रबन्धों के सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही करे। 

  अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन करने की इजाज़त न दी जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहारों के दौरान किसी भी नई परम्परा को न शुरू किया जाए। किसी को भी अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन करने की इजाज़त न दी जाए और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने इस सम्बन्ध में आयोजकों को लिखित रूप से सूचित करने के भी निर्देश दिए। डीजे के प्रयोग के सम्बन्ध में उन्होंने उच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित मानकों (डेसीबल) का पालन करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार मोहर्रम के दौरान प्रयुक्त होने वाले वाद्य यन्त्रों का शालीनतापूर्वक निर्धारित ध्वनि स्तरों के अन्तर्गत ही प्रयोग किया जाए।

  लटकते बिजली तारों को ठीक करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन त्योहारों के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों को डीजे बजाने, शोभा यात्रा निकालने तथा ताजिया जुलूस निकालने से असुविधा न हो। उन्होंने शोभा यात्रा/जुलूस को ट्रैक करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शोभा यात्रा/जुलूस के तयशुदा मार्गों के साथ-साथ अन्य सड़कों की समय रहते मरम्मत सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। साथ ही, लटकते हुए बिजली के तारों को भी ठीक करने के निर्देश दिए। 

  भूमि चिन्हित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा पूर्व में प्रदेश के कई क्षेत्रों में थानों की स्थापना के निर्देश दिए गए थे। इनमें से कई थानों की स्थापना भूमि चिन्हित न होने के कारण अभी नहीं हो पायी है। उन्होंने इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा कई जनपदों में अग्निशमन केन्द्र स्थापित करने के भी निर्देश दिए गए थे, लेकिन कई अग्निशमन केन्द्रों की स्थापना भूमि की अनुपलब्धता के कारण अभी नहीं हो सकी है। उन्होंने कहा कि इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए।

  बच्चा चोरी की अफवाह ​को रोकने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने अभियोजन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक माह में एक बार संयुक्त रूप से अभियोजन की बैठक कर महिलाओं एवं नाबालिगों के विरुद्ध अपराध एवं अन्य जघन्य अपराधों के अभियोजन की प्रगति की समीक्षा करें। उन्होंने बच्चा चोरी की अफवाह को लेकर भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा की घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोकने के निर्देश दिए। 

  पशुओं की अवैध तस्करी पर लगाई जाए रोक

मुख्यमंत्री ने निराश्रित/बेसहारा गोवंश की समस्या पर शीघ्रता से प्रभावी नियंत्रण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पशुओं की अवैध तस्करी और अवैध वध पर प्रभावी नियंत्रण लगाया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निराश्रित/बेसहारा गोवंश को रखने के लिए सभी जनपदों के लिए धनराशि आवंटित की है। इसका प्रयोग करते हुए ब्लॉक, तहसील तथा जनपद मुख्यालय स्तर पर इन्हें रखने की व्यवस्था की जाए। साथ ही, यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इनसे किसानों की फसलों को काई नुकसान न हो। साथ ही, इनके कारण होने वाली मार्ग दुर्घटनाओं पर भी नियंत्रण लगाया जाए। 

  शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाए

मुख्यमंत्री ने आईजीआरएस पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन पर रजिस्टर होने वाली जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण के भी निर्देश दिए। उन्होंने शौचालय निर्माण को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायतीराज से सम्बन्धित पीएफएमएस के माध्यम से होने वाले भुगतानों को प्रभावी ढंग से लागू किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश में स्वच्छता के सम्बन्ध में उठाए गए कदमों को प्रभावी ढंग से रखने के निर्देश दिए ताकि उत्तर प्रदेश अपना शीर्ष स्थान बनाए रख सके। 

Web Title: Cm Yogi ne adhikari ko diya nirdesh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया