सरकारी नलकूपों की नालियां ध्वस्त होने से धान की फसल सूखने के कगार पर


LEKHRAM MAURYA 04/09/2019 13:47:04
43 Views

04-09-2019142728Paddycropon1

LUCKNOW.  सरकारी नलकूपों की नालियां ध्वस्त होने से किसान इस समय धान की फसलों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। कोलवा निवासी सोनू दीक्षित ने तहसील दिवस में दी गयी शिकायत में कहा है कि उनके गांव के नलकूप संख्या 4 की नालियां पूरी तरह से ध्वस्त हैं जिससे दूर तक पानी नहीं जाता है। सोनू के अनुसार उन्होने 2014 में भी नलकूप की नाली बनवाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होने कहा कि रोड के किनारे नलकूप होने के कारण पानी भरने से सड़क टूट गयी है। यहां के किसान लोहे के पाइप में प्लास्टिक के पाइप बांध कर सिंचाई करते हैं। यदि नालियां बना दी जायं तो दूर दराज के किसान भी आसानी से सिंचाई कर सकेंगे। ईशापुर निवासी राजेन्द्र ने कहा कि उनके गांव का नलकूप काफी समय से खराब पड़ा है। उसे रीबोर कराने की आवश्यकता है। इस साल बरसात कम होेने के कारण सिंचाई की अधिक आवश्यकता पड़ रही है।

04-09-2019142801Paddycropon2

विकास खण्ड माल केे ग्राम गांगन बरौली के नलकूप संख्या 12 की नालियां बेकार हो चुकी हैं जिनकी मरम्मत करने की जरूरत है। इस नलकूप में दो नालियां हैं दोनों की मरम्मत के लिए करीब तीन साल पहले गांव वालों ने तहसील दिवस में प्रार्थना पत्र दिया था। जिस पर अधिकारियों ने आश्वासन देकर फर्जी रिपोर्ट लगा दी थी। उस पर आज तक अमल नहीं हुआ। 

Web Title: Paddy crop on the verge of drying up due to collapse of drains of government tube wells ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया