भदोही में कालीन उद्यमियों को दोहरी सौगात देने की तैयारी


GAURAV SHUKLA 04/09/2019 16:43:32
83 Views

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार भदोही में कालीन उद्यमियों को दोहरी सौगात देने जा रही है। एक ओर जहां सामान्य सुविधा केन्द्र (सी0एफ0सी) के तहत निर्मित कारपेट बैकिंग क्लस्टर, स्पेशल पर्पज व्हीकल (एस.पी.वी.) को हस्तांतरित कर दिया गया है, वहीं दूसरी ओर नव निर्मित कारपेट एक्सपो मार्ट के हस्तगत का कार्य जल्द पूरा कर लिया जायेगा। यह जानकारी प्रमुख सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने दी। उन्होंने बताया कि भदोही में कारपेट क्लस्टर का निर्माण भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) द्वारा किया गया है। इस क्लस्टर में कालीन को और अधिक आकर्षक एवं टिकाऊ बनाने के लिए प्लास्टिक बैकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। इससे छोटे-छोटे उद्यमियों को एक स्थान पर वाजिब कीमत में इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। साथ ही सी0एफ0सी0 में कालीन बुनकरों के लिए प्रशिक्षण की भी अत्याधुनिक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।  

04-09-2019165005bhadohikomil1
डा0 सहगल ने बताया कि इसी प्रकार कारपेट एक्सपो मार्ट को कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (सी.ई.पी.सी.) को हस्तगत कराने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है और इस संबंध में आगामी 06 सितम्बर को एक बैठक का भी आयोजन भदोही में किया गया है। इस एक्सपो मार्ट का निर्माण उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा किया गया है। इस मार्ट में 94 दुकानें बनाई गई हैं। इन्हें कालीन निर्माताओं को आवंटित किया जायेगा। यह मार्ट पूर्णतया वातानुकूलित है। इस मार्ट के बन जाने से कालीन उद्योग को जहां प्रोत्साहन मिलेगा, वहीं विदेशी एक छत के नीचे कालीन क्रय संबंधी समस्त आवश्यक जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे।
प्रमुख सचिव ने बताया कि भदोही की कालीन को वैश्विक पहचान दिलाने और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक्सपो मार्ट में समय समय पर राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय प्रदर्शनियां भी आयोजित की जायेंगी। इससे कालीन उत्पादकों और निर्यातकों को निर्यात करने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने कालीन उद्यमियों की समस्याओं को प्राथमिकता से हल करने की व्यवस्था की है। सरकार इस उद्योग को हर स्तर पर प्रोत्साहित करने के लिए पूरी तरह संवेदनशील है।

Web Title: bhadohi ko mili saugaat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया