जर्मन प्रतिनिधि मण्डल ने व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री से की मुलाकात


LEKHRAM MAURYA 06/09/2019 10:52:00
50 Views

LUCKNOW. प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल से  विधान सभा नवीन भवन स्थित उनके कार्यालय कक्ष में जर्मन प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान जर्मन प्रतिनिधिमण्डल के प्रतिनिधियों जेंस काईजर व जोरेगन मनिके ने जर्मनी के वाकेशनल सिस्टम से मंत्री को अवगत कराया तथा कहा कि प्रदेश की युवा आबादी को उद्योगों की मांग के अनुरुप तैयार किये जाने हेतु यह आवश्यक है कि आई0टी0आई0 द्वारा संचालित किये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों को उद्योगों की मंशा के अनुरुप संचालित किये जाने की आवश्यकता है तथा इस हेतु जर्मन सरकार प्रदेश सरकार को तकनीकी व वित्तीय सहयोग प्रदान करना चाहती है। 

06-09-2019112157Germandelegat

मुलाकात में विभिन्न विषयों जैसे उद्योगों की वास्तविक मांग के अनुरुप प्रशिक्षण कार्यक्रमों के पाठ्यक्रमों का उच्चीकरण, आई0टी0आई0 से इण्डस्ट्री रेडी छात्र तैयार करना, काॅमन फैसीलीटेशन व फैक्लटी सेन्टर व प्रशिक्षण हेतु औद्योगिक क्लस्टरों की स्थापना करने पर विस्तृत चर्चा की गई। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री ने जर्मन प्रतिनिधिमण्डल से कहा कि हमारी सरकार का एक ही लक्ष्य है कि युवाओं को आधुनिक तकनीकी का सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण प्रदान किया जाय। इस लक्ष्य की पूर्ति में जो भी अवरोध है, उन्हे शीर्ष प्राथमिकता पर लेकर दूर किया जायेगा।

स्वतंत्र प्रभार मंत्री ने यह भी कहा कि हमारी सरकार यह प्रयास कर रही है कि प्रदेश के युवाओं को अन्र्तराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरुप प्रशिक्षित कर उन्हे रोजगार के लिये विदेशों में भेजा जाय, जिससे देश को अधिक से अधिक विदेशी मुद्रा प्राप्त हो सके और आर्थिक विकास में कौशल विकास का बड़ा हिस्सा हो। श्री देव ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जर्मन सरकार से जैसे ही प्रस्ताव प्राप्त हो उस पर 15 दिनों में अध्ययन कर आख्या सहित अपनी संस्तुतियां उनके सम्मुख प्रस्तुत की जायें, जिससे कि प्रस्ताव को अंतिम रुप देकर कर उसे क्रियान्वित किया जाये। 

इस मौके पर एस. राधा चौहान, प्रमुख सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग,  कुणाल सिल्कू, मिशन निदेशक, उ0प्र0 कौशल विकास मिशन/निदेशक, प्रशिक्षण एवं सेवायोजन, उप्र. तथा मनमोहन चौधरी, विशेष सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग व अन्य अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।
 

Web Title: German delegation met Minister of State for Vocational Education and Skill Development ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया