स्वच्छता कार्यक्रम के लिए ग्राम प्रधान को महिला वर्ग में राष्ट्रीय पुरस्कार


LEKHRAM MAURYA 07/09/2019 10:36:24
67 Views

LUCKNOW. स्वच्छता कार्यक्रम को जन-आन्दोलन बनाने की दिशा में सराहनीय प्रयास के चलते विज्ञान भवन, नयी दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा सिया दुलारी ग्राम प्रधान जोनरा, विकास खंड एवं जनपद औरैया को महिला वर्ग में राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। 

07-09-2019105804Forthecleanl1

यह जानकारी निदेशक पंचायतीराज डा. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर से एक मात्र महिला ग्राम प्रधान को महिला वर्ग हेतु राष्ट्रीय स्तर पर उत्तर प्रदेश से नामित किया गया था। सिया दुलारी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत बच्चों एवं उनके अभिभावकों के माध्यम से जन समुदाय तक स्वच्छता सन्देश को पहुँचाने एवं व्यवहार परिवर्तन के लिए विशेष प्रयास किये गए। गाँव के विद्यालयों में रैली निकाली गयी। स्वच्छता संबंधी नारों से सभी को आकर्षित किया गया।

मम्मी पापा बीमारी से हमें बचाओ, हमारे घर शौचालय बनवाओ।।
बहू बेटियों का सम्मान करो, घर में शौचालयों का निर्माण करो इत्यादि।।

विद्यालय में ‘‘बाल निगरानी समिति’’ का गठन किया गया। बाल निगरानी समिति के पदाधिकारियों की नियमित बैठक आयोजित की गयी। बाल निगरानी समिति के पदाधिकारियों द्वारा बच्चों के नाखून की जांच, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराना, शौचालय की सफाई एवं उसमें पानी की व्यवस्था, हैण्ड वाशिंग हेतु साबुन की नियमित उपलब्धता, विद्यालय प्रांगण की साफ-सफाई की नियमित रूप से माॅनिटरिंग कर प्रभारी शिक्षक को अवगत कराया गया। बाल निगरानी समिति में श्रेष्ठ कार्य करने वाले बच्चों को समय-समय पर प्रोत्साहित भी किया गया। समिति के सदस्य अपने कार्यों के बारे में समय-समय पर प्रभारी शिक्षक को भी अवगत कराया। इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी औरैया अभिषेक सिंह स्वयं विज्ञान भवन में मौजूद थे। 

प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सियादुलारी को बधाई देते हुए कहा कि यह सम्मान सम्पूर्ण प्रदेश के लिए गर्व की बात है। मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) डॉ० ब्रहम देव राम तिवारी द्वारा प्रदेश की महिला ग्राम प्रधान को यह सम्मान मिलने पर हर्ष व्यक्त किया।

Web Title: For the cleanliness program, village head Siya Dulari was awarded the national award in the women's category ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया