केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक सुशील कुमार को विज्ञान शिक्षक उत्कृष्टता पुरस्कार


RAJNISH KUMAR 08/09/2019 16:01:23
62 Views

Lucknow. केन्द्रीय विद्यालय अलीगंज लखनऊ में जीव विज्ञान के प्रवक्ता सुशील कुमार को विज्ञान भारती कानपुर प्रान्त ने विज्ञान शिक्षक उत्कृष्टता पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। 

08-09-2019160325CentralSchool1

कानपुर के जय नारायण विद्या मंदिर इंटर कॉलेज विकास नगर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कानपुर आईआईटी के निदेशक व इसरो के पूर्व वैज्ञानिक प्रो. अभय कारांदिकर, विशिष्ट अतिथि शकुंतला देवी विकलांग एवं पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति प्रो. आर.के.पी. सिंह, शैक्षिक प्रकल्प दीन दयाल शोध संस्थान चित्रकूट के अध्यक्ष ओम शंकर त्रिपाठी एवं डीएवी परास्नातक कॉलेज कानपुर के प्रो. सुनील कुमार मिश्र ने पुरुस्कार सुशील कुमार द्विवेदी को जमीनी स्तर पर विज्ञान संचार, हैंड्स आन एक्टिविटीज द्वारा विज्ञान के सरलीकरण के साथ-साथ लोकप्रिय व्याख्यानों के जरिये विज्ञान के लोकप्रियकरण करने के क्षेत्र में यह प्रतिष्ठित पुरुस्कार प्रदान किया। 

बता दें कि सुशील कुमार द्विवेदी वर्तमान में केन्द्रीय विद्यालय में शिक्षक के अलावा विद्यार्थी विज्ञान  मंथन के प्रदेश कोऑर्डिनेटर, एनसीआरटी के अंतर्गत राष्ट्रीय अविष्कार अभियान में बायोटेक्नोलॉजी संसाधक, भारत की सबसे प्राचीन विज्ञान अकादमी नासी में विज्ञान संसाधक, भारत सरकार की स्कूली बच्चों के लिए आयोजित विभिन्न प्रतिभा खोज परीक्षाओं के स्थानीय समन्वयक, उत्तर प्रदेश इको टूरिज्म के ब्रांड अम्बेसडर प्रख्यात पर्यावरणविद माइक पाण्डेय के अर्थ मैटर्स फाउंडेशन  उत्तर प्रदेश के प्रदेश समन्वयक भी हैं। 2017 में सुशील कुमार द्विवेदी को राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी भारत का राष्ट्रीय उत्कृष्ट विज्ञान शिक्षक पुरुस्कार भी विज्ञान और प्रद्योगिकी विभाग द्वारा प्रदान किया जा चुका है।

Web Title: Central School ke Teacher sushil ko puraskar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया