दिसंबर में होगी CTET की परीक्षा, ऐसे करें तैयारी


NAZO ALI SHEIKH 09/09/2019 14:20:45
66 Views

New Delhi. देश भर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CTET) की परीक्षा 08 दिसंबर को आयोजित कराई जानी है। परीक्षाएं 20 भाषाओं में कराई जाएंगी। इसे पास करने के बाद अभ्यर्थियों के पास केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों समेत अन्य सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने योग्यता होती है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए हम आपको कुछ खास जानकारी दे रहे हैं। यह तरीका अपनाकर आप सफलता पा सकते हैं।

09-09-2019150503CTETexamwill1

आपको बता दें कि (CTET) में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। यदि अंक कम हुए तो आप असफल घोषित कर दिए जाते हैं। परीक्षा आगामी 8 दिसंबर को दो चरणों में आयोजित कराई जाएगी। पहली पाली का पेपर सुबह 9:30 से 12 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा का दूसरा पेपर 2 से 4 :30 बजे तक होगा। दोनों ही पेपरों को देने के लिए 2.30 घंटे का समय निर्धारित होगा। यह परीक्षा देशभर के लगभग 104 शहरों में आयोजित होगी।

परीक्षा में काफी उलझे भरे सवाल भी पूछे जाते हैं। ऐसे में इस परीक्षा को क्वालीफाई करना इतना आसान नहीं है। अभ्यर्थी प्रश्नों को हल करते समय ध्यान पूर्वक पढें, इसके बाद ही उत्तर दें। अभ्यर्थी समय का ध्यान भी देते रहें। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र का अभ्यास अधिक से अधिक करने की कोशिश करें।  

अभ्यर्थी पिछले वर्षों का पेपर हल करने की कोशिश करें। साथ ही रोजाना कम से कम एक मॉक टेस्ट का अभ्यास जरूर करें। ऐसा करने पर आप समय पेपर हल करने की योग्यता हासिल कर सकेंगे। जब परीक्षा में बैठेंगे तो प्रश्नों को हल करने की स्पीड बनी रहेगी। यदि आप रणनीति बनाकर तैयारी करते हैं, तो परीक्षा में सफल होने की संभावना अधिक होगी।

Web Title: CTET exam will be held in December, prepare in this way ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया