मेट्रो को मिला वर्ष 2019 का आईसीआई लखनऊ-अल्ट्राटेक पुरस्कार


GAURAV SHUKLA 09/09/2019 17:52:02
50 Views

लखनऊ मेट्रो रेल निगम (एलएमआरसी) ने ढांचागत परियोजना की श्रेणी में बेहतरीन कंक्रीट संरचना निर्माण के लिए वर्ष 2019 का प्रतिष्ठित इंडियन कंक्रीट इंस्टीट्यूट (आईसीआई) (लखनऊ)- अल्ट्राटेक पुरस्कार जीतकर एक और उपलब्धि अपने नाम की है। यह पुरस्कार इंडियन कंक्रीट इंस्टीट्यूट, जो कि भारत में ठोस निर्माण, डिजाइन और अनुसंधान के लिए समर्पित पंजीकृत व्यावसायिक संस्था है, द्वारा हर वर्ष दिया जाता है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री नितिन रमेश गोकर्ण ने इस विशेष अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता की और बेहतरीन कंक्रीट संरचना के लिए विजेताओं को पुरस्कृत किया।

09-09-2019175555lucknowmetro1
गौरतलब है कि आईसीआई के स्थापना दिवस को भारत में ‘कंक्रीट डे‘ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर 7 सितंबर, 2019 को राजधानी में आयोजित एक समारोह में लखनऊ मेट्रो को यह पुरस्कार सीसीएस एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक, संपूर्ण उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर (फेज़ - 1ए) के उच्च गुणवत्तापूर्ण कंक्रीट संरचना निर्माण के लिए दिया गया। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ़ से यह पुरस्कार श्री विनीत गौतम, जेजीएम (क्वालिटी) ने ग्रहण किया।    
आईसीआई की पुरस्कार समिति ने कंक्रीट बनाने से लेकर, इसकी निगरानी और इन संरचनाओं के निर्माण कार्य को कुशलतापूर्वक करने के लिए किए जाने वाले उपायों के संदर्भ में लखनऊ मेट्रो परियोजना का अध्ययन किया। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में मिसाल कायम करने वाले निशातगंज फ्लाइओवर के निकट बने 60 मीटर के स्पेशल स्टील स्पैन और गोमती नदी के ऊपर बने 177 मीटर के बैलेंस्ड केंटिलीवर ब्रिज को समिति द्वारा विशेष सराहना मिली। समिति ने पुरस्कार के शॉर्टलिसि्ंटग के दौरान हजरतगंज से हुसैनगंज तक तथा सीसीएस एयरपोर्ट पर बने भूमिगत स्टेशनों के निर्माण कार्य एवं टनलिंग के कार्य पर भी विचार किया।

09-09-2019175615lucknowmetro2
इसके साथ साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए प्रयासों जैसे वर्षा जल संचयन के माध्यम से 2 करोड़ लीटर जल का संरक्षण, सोलर पैनल के मदद से सौर ऊर्जा का उत्पादन, ऑटोमेटिक वॉशिंग प्लान्ट में मेट्रो ट्रेनों की धुलाई लिए पुनःचक्रित जल का उपयोग, मेट्रो डिपो पर वेस्ट कम्पोस्टिंग प्लान्ट की स्थापना और सभी मेट्रो स्टेशनों व मेट्रो ट्रेनों में एलएमआरसी द्वारा एलईडी लाइटिंग के इस्तेमाल का भी पुरस्कार समिति ने ख्याल रखा। 

 

Web Title: lucknow metro ko mila award ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया