गणेशोत्सव विशेष: चमत्कारों से भरा है यह मंदिर, हर रोज बढ़ रहे हैं यहां गणेश जी


ABHIMANYU VERMA 10/09/2019 16:06:44
28 Views

New Delhi. गणपति उत्सव की शुरुआत होने के बाद देश का कोना-कोना भगवान श्री गणेश की भक्ति में डूबा हुआ है। वैसे तो देश भर में गणेश जी के कई मंदिर हैं लेकिन कुछ ऐसे मंदिर भी हैं जो गणेशोत्सव के लिए सबसे ज्यादा मशहूर हैं। जहां गणपति के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी लाइन देखने मिलती है। जिसमें से एक नाम विश्व विख्यात कनिपकम गणेश मंदिर का भी है। जिसकी खासियत के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। 

10-09-2019161412Ganeshotsavsp1

आंध्र प्रदेश के चित्तूर में स्थित कनिपकम गणेश मंदिर भारत के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना 11 वीं शताब्दी में चोल के राजा 'कुलोथुंगा' ने की थी। यह मंदिर अन्य भगवान गणेश के मंदिरों से काफी अनोखा है। इसके मंदिर के बीचों-बीच एक नदी बहती है, जो इसकी खूबसूरती को बहुत ज्यादा बढ़ा देती है।

10-09-2019161430Ganeshotsavsp2

इस मंदिर में भगवान गणेश जी की एक बहुत विशाल और सुंदर मूर्ति स्थापित है। यहां के पंडित का दावा है कि यह मूर्ति लगातार साइज में बढ़ती जा रही है। सुनने में शायद आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन इस बात में थोड़ी सच्चाई है क्योंकि गणेश जी की मूर्ति का पेट लगातार बढ़ता चला जा रहा है। इसी वजह से लोग इस मंदिर के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से आते हैं। 

यह भी पढ़ें:-...लद्दाख की ये खूबसूरत जगहें पर्यटकों के लिए हैं धरती पर स्वर्ग

10-09-2019161447Ganeshotsavsp3

इस मंदिर की मान्यता यह भी है कि यहां आने वाले हर भक्त की इच्छा बहुत जल्द पूरी होती है। मंदिर के बीचों-बीच जो नदी बहती है उसमें डुबकी लगाकर जो भक्त गणेश जी के दर्शनों के लिए जाता है, उसके मन की हर इच्छा बहुत जल्द पूरी हो जाती है। 

Web Title: Ganeshotsav special: Miraculous Kanipakam Ganesh temple ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया