डाक बैंक से निकाल सकेंगे रुपए


NAZO ALI SHEIKH 11/09/2019 12:38:47
41 Views

New Delhi. डाक विभाग में रुपए जमा करने वाले ग्राहकों के लिए खुशी भरी खबर है। अब ग्राहक फिंगर प्रिंट के जरिए भी पैसे निकाल सकेंगे। बताते चलें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने आधार युक्त भुगतान प्रणाली (एईपीएस) आधारित सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है। यह बड़ा ऐलान संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के पूर्ण परिचालन के एक वर्ष पूरा होने पर किया। उन्होंने आईपीपीबी से कहा कि आने वाले एक सालों में पांच करोड़ ग्रहाक का लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़े। इस योजना के लागू होने से ग्राहकों को अब आईपीपीबी से किसी भी बैंक से ग्राहक रुपए निकालने के साथ ही खातों में बैलेंस की जानकारी पा सकेंगे।

11-09-2019124302Willbeablet1

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को बैंक खाता आधार से जुड़वाना होगा। ग्राहकों को केवल अपने बायोमेट्रिक निशान से लेन-देन की अनुमति देनी होगी। संचार मंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन का अधिक से अधिक लक्ष्य तया किया जाए। जिससे डिजिटल प्रक्रिया को बढ़ावा मिले और पीएम मोदी के स्वप्न साकार हो। वर्ष 2016 में नोटबंदी का ऐलान पीएम मोदी ने किया था। इसके बाद से डिजिटल लेन-देन की प्रक्रिया तेज हुई है। नोटबंदी के बाद से डिजिटल लेन देन बढ़कर 296 करोड़ और मूल्य के हिसाब से 283 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि आईपीपीबी ने 6,000 करोड़ रुपये मूल्य का डिजिटल लेने-देन किया है।

बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में इस पेमेंट बैंक का उद्धघाटन कर चुके हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भारत सरकार के डाक विभाग और संचार मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसमें उसकी 100 फीसदी हिस्सेदारी है। आईबीपी के तहत चालू खाता, बचत खाता, धन हस्तांतरण, डीबीटी, बिल यूटिलिटी, उद्यम एवं व्यापार संबंधी भुगतान करने जैसी सभी तरह की सुविधाएं ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही ग्राहकों को काउंटर सेवा, माइक्रो एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और आईवीआर जैसी बेहतरीन सुविधाएं भी मिलती है। 

Web Title: Will be able to withdraw money from postal bank ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया