जानिए 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिन्दी दिवस?


NAZO ALI SHEIKH 11/09/2019 13:09:11
36 Views

Lucknow. देश में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वतंत्रता के बाद से हर वर्ष हिन्दी दिवस मनाते हैं। बता दें कि देश को आजादी मिलने के दो वर्ष बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से हिंदी को राजभाषा घोषित कर दियाा गया था। इसके बाद से ही यह दिवस मनाया जाने लगा।

11-09-2019131040KnowwhyHindi1

आपको बता दें कि 14 सितंबर 1949 को राजभाषा का दर्जा मिलने के बाद से हिन्दी दिवस मनाया जाता है। जब भारत स्वतंत्र हुआ तो भाषा को लेकर बड़ा सवाल था कि राष्ट्रभाषा क्या होनी चाहिए। ये सवाल बेहद अहम था इसलिए काफी विचार करने के बाद हिंदी और अंग्रेजी को नए राष्ट्र की भाषा के रूप में चुना गया। जिसके बाद संविधान सभा ने देवनागरी लिपी में लिखी हिंदी को राष्ट्र की आधिकारिक भाषा को दर्जा दिया गया।

यह भी पढ़ें... यूपी होमगार्ड: मांग रहे थे समान वेतन, मिल सकता है बैठकी का टोकन

देश के 77% लोग हिंदी बोलते, लिखते और पढ़ते हैं। लोगों के काम करने का तरीका भी हिन्दी ही है। उस दौरान तत्कालीन पीएम  लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं। हिंदी उनके कामकाज का भी हिस्सा है। जवाहरलाल नेहरू ने कहा था, हर वर्ष 14 सितंबर को ही हिंदी दिवस मनाया जाएगा। वहीं, विश्व भर में 10 जनवरी को यह दिवस मनाया जाता है।

Web Title: Know why Hindi day is celebrated on 14th September itself ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया