मथुरा: प्रधानमंत्री ने कहा- 2 अक्टूबर तक सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त हों घर और दफ्तर


ABHIMANYU VERMA 11/09/2019 13:36 PM
156 Views

Mathura. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने के अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कूड़ा बीनने वाली महिलाओं के साथ बैठकर खुद पॉलीथीन का प्रबंधन सीखा और कूड़े से कौन सी प्लास्टिक को कहां रखनी है? आदि की जानकारी भी ली। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कूड़ा प्रबंधन में लगी इस महिलाओं को सम्मानित भी किया और उनके कार्य में आने वाली बाधाओं के बारे में जाना।

In Mathura, the Prime Minister said that by October 2, single use should be free of plastic houses and offices

'प्लास्टिक मुक्त भारत' अभियान का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व पर्यावरण संरक्षण के लिए रोल मॉडल ढूंढ रहा है। लेकिन भारत के पास भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत हमेशा से रहा है, जिनकी कल्पना ही पर्यावरण प्रेम के बिना अधूरी है। उन्होंने कहा कि पर्यावण और पशुधन हमेशा से ही भारत के आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। 

प्रधानमंत्री ने बताया कि आज स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत हुई है, नेशनल एनीमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम को भी लॉन्च किया गया है। पशुओं के स्वास्थ्य, पोषण, डेरी उद्योग और कुछ अन्य परियोजनाएं भी शुरु हुई हैं। इसके अलावा मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई परियोजनाओं शुभारंभ भी हुआ है। 

In Mathura, the Prime Minister said that by October 2, single use should be free of plastic houses and offices

उन्होंने आग कहा कि प्लास्टिक से होने वाली समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है। प्लास्टिक पशुओं की मौत का कारण बन रही है। इसी तरह नदियां, तालाबों में रहने वाले प्राणियों का वहां की मछलियों का प्लास्टिक को निगलने के बाद जिन्दा बचना मुश्किल हो जाता है। अब सिंगल यूज प्लास्टिक से हमें छुटकारा पाना ही होगा। 

मथुरा में प्रधानमंत्री मोदी ने ऐलान किया कि 2 अक्टूबर तक अपने दफ्तरों, घरों और अपने आस पास के वातावरण को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करना है। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के साथ ही कुछ परिवर्तन हमें अपनी आदतों में भी करने होंगे। हमें ये तय करना है कि प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करें। 

जल संरक्षण पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यावरण और स्वास्थ्य से जुड़ा एक विषय है जल संकट। जल संकट का उपाय है- जल जीवन मिशन। इस मिशन के तहत जल संरक्षण और हर घर जल पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा है। 

In Mathura, the Prime Minister said that by October 2, single use should be free of plastic houses and offices

किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन और दूसरे व्यवसायों की भी बहुत बड़ी भूमिका है। पशुपालन हो, मछली पालन हो या मधुमक्खी पालन, इन पर किया गया निवेश ज्यादा कमाई कराता है। पशुधन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स की वैरायटी को विस्तार देने के लिए जो भी जरूरी कदम थे, वो उठाए गए हैं।

यह भी पढ़ें:-...कूड़ा बीनने वालीं महिलाओं के साथ प्रधानमंत्री ने सीखा पॉलीथीन का प्रबंधन

उन्होंने कहा कि दुधारु पशुओं की गुणवत्ता के लिए पहले राष्ट्रीय गोकुल मिशन शुरु किया गया और इस वर्ष देश पशुओं की उचित देखरेख के लिए कामधेनु आयोग बनाने का निर्णय हुआ। इसी नई एप्रोच का परिणाम है कि 5 साल के दौरान दूध उत्पादन में करीब 7% की वृद्धि हुई है। किसानों, पशुपालकों की आय में करीब 13% की वृद्धि दर्ज की गई है।

In Mathura, the Prime Minister said that by October 2, single use should be free of plastic houses and offices 

पाकिस्तान पर इशारों में निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि आज आतंकवाद एक विचारधारा बन गई है, जो किसी सरहद से नहीं बंधी है। ये एक ग्लोबल समस्या है, जिसकी मजबूत जड़ें हमारे पड़ोस में फल-फूल रही हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारत पूर्ण रूप से सक्षम है और हमने करके दिखाया भी है। 

Web Title: In Mathura, the Prime Minister said that by October 2, single use should be free of plastic houses and offices ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया