स्वच्छ भारत मिशन के कारण इंसेफलाइटिस जैसी बीमारी आज समाप्ति की ओर : योगी


GAURAV SHUKLA 12/09/2019 10:24 AM
33 Views

मथुरा। उ.प्र. के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां कहा कि जिस स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ प्रधानमंत्री ने किया था, उस मिशन का नतीजा यह है कि इंसेफलाइटिस जैसी बीमारी आज समाप्ति की ओर है। इसी कारण हमें आज प्लास्टिक मुक्त भारत की भी प्रेरणा मिलती है।

cm yogi adityanath
योगी मथुरा में प्रधानमंत्री के वेटेरिनरी विश्वविद्यालय में आयोजित दो वृहद पशु आरोग्य मेले के शुभारंभ एवं अनेक योजनाओं के लोर्कापण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं, जिन्होंने वर्ष 2014 में स्वच्छता अभियान की शुरुआत करते हुए इसे एक जन-आंदोलन का रूप दिया और हर गरीब परिवार को एक-एक शौचालय देने का कार्य किया। स्वच्छ भारत मिशन के कारण विषाणु जनित बीमारी, इंसेफलाइटिस आज समाप्ति की ओर है। प्रदेश के 38 जनपद विगत 40 वर्षो से इस बीमारी से प्रभावित थे, विगत ढाई वर्ष में इस बीमारी से मृतकों की संख्या में 65 प्रतिशत की कमी हुई है। सीएम योगी ने गोरखपुर में दिमागी बुखार से हुई मौतों का जिक्र करते हुए कहा कि 2016 में मस्तिष्क ज्वर से 436 मरीजों की मौत हुई थी। 2018 में 1279 में से 125 मरीजों की मौत हुई। वहीं अब 2019 में मौतों की संख्या घटकर 22 रह गई है।

Web Title: swach bharat mission ke karan hi infelaitis jaisi bimariya samapti ki or ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया