#Engineersday: जानिये, क्या है भारत में इंजीनियर्स की स्थित‍ि


MANJU GUPTA 13/09/2019 10:06:59
147 Views

Lucknow. भारत में इंजीनियर होने के अलग ही मायने हैं, यहां लोग इंजिनियर इसलिए नहीं बनते हैं कि उनकी इंजीनियरिंग में दिलचस्पी है, बल्कि इसलिए बनते हैं क्योंकि उनके मां बाप ये चाहते हैं। या यूं कह लिजिए कि यहां किसी की काबिलियत मापने का एकमात्र तरीका भी यही है।

13-09-2019104633whatisthepo1

अगर आपने 12वीं में विज्ञान पढ़ा है और आप आईआईटी की तैयारी कर रहे होंं तो ही आप एक काबिल इंसान हैं, लेकिन इंजिनियर होना हमेशा से ऐसा नहीं था। एक समय ऐसा था जब वास्तव में विद्यार्थियों को विज्ञान में दिलचस्पी होती थी, भारत में #engineersday सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है, जिन्हें 1955 में भारत रत्न भी मिला था। वह एक सिविल इंजिनियर थे जिन्होंने पुणे से पढ़ाई की थी।

माना जाता है कि विशाखापटनम पोर्ट को जंग लगने से बचाने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। उस समय से लेकर अब तक इस प्रोफेशन में इतना कुछ बदल गया है कि इसका पता क्वीन एलीजाबेथ के कथन से चलता है। उनका कहना था कि इंजिनियरिंग का मतलब विज्ञान का इस्तेमाल कर क्रिएटिव और प्रैक्टिकल उपाय निकालना है।

'4 साल, 40 सब्जेक्टस, 400 एक्सपेरिमेंट, 4000 असाइंमेंट' कोई आम इंसान ऐसा नहीं करता और ऐसा करने वाले सुपर हीरोज यानि इंजिनियर होते हैं। हम उन सभी इंजिनियर्स को बधाई देते हैं जो अपने मैनेजर द्वारा दिए गए तीन दिन के काम को एक दिन में करने पर मजबूर हैं।

हर कोई कहता है कि इंजिनियरिंग करना उतना ही आसान है जितना किसी पार्क मे जाना। लेकिन केवल इंजिनियरिंग के स्टूडेंटस ही ये जानते हैं कि ये पार्क कोई आम पार्क नहीं है बल्कि जुरासिक पार्क है। एक इंजिनियरिंग स्टूडेंट ने एक प्यून से कहा कि मेरे पास स्किल्स हैं, डिग्री है, इज्जत है तुम्हारे पास क्या है तो वो प्यून कहता है मेरे पास नौकरी है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज इंजिनियर होने के क्या मायने हैं।

आज लोगों के पास डिग्री तो है मगर न अपना टेलेंट दिखने के लिए कोई प्लैटफ़ार्म है और न ही डिग्री दिखा कर मिलने वाली नौकरी। ऐसे में आज के समय में युवाओं के लिए इंजीनियरिंग करना एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है। 

Web Title: what is the position of engineer in India ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया