गांव के प्रतिभावान खिलाड़ियों को स्पोर्टस कालेज में मिलेगा प्रवेश: उपेन्द्र तिवारी


LEKHRAM MAURYA 13/09/2019 11:37:40
110 Views

LUCKNOW.  प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम स्थित सभागार में खेल विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने जनपद में युवा कल्याण अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को जागरूक और प्रोत्साहित करें।

13-09-2019115910Talentedplaye1

उन्होंने कहा कि प्रतिभावान खिलाड़ियों को स्पोर्टस काॅलेज में प्रवेश दिलाकर उनकी प्रतिभा को निखारा जाएगा। यदि स्पोर्टस काॅलेज में सीटें कम पड़ेगी तो आवश्यकतानुसार सीटे भी बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने सभी क्षेत्रीय/जिला क्रीड़ा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र में माह में कम से कम दो बार स्टेडियमों का निरीक्षण करें और खेल सुविधाओं का भी आंकलन कर शासन को भी रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि अब स्टेडियमों में खिलाड़ियोें का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा और खिलाड़ियों को आई कार्ड रखना होगा। स्टेडियम में प्रवेश सम्बंधी आवश्यक सूचनाओं का बोर्ड गेट के बाहर लगाया जाएगा। 

श्री तिवारी ने कहा कि राज्य के सभी स्टेडियमों को खेल सम्बंधी सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस करके गुणवत्तायुक्त खेल सामग्री सुलभ कराई जाएगी। सभी स्टेडियमों व स्पोट्र्स काॅलेजों में बायोमैट्रिक सिस्टम लागू होगा और मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन कोच व खिलाड़ी की उपस्थिति और खेल गतिविधियां भी दर्ज की जाएंगी। इसके अलावा कोई भी खिलाड़ी या कोच बिना ट्रैक सूट के स्टेडियम में प्रवेश नहीं कर सकेगा। 

श्री तिवारी ने खेल कार्यक्रमों को बढ़ावा देने तथा खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए स्कूलों और काॅलेजों में खेल कार्यक्रमों के निरन्तर आयोजन और खेलों व प्रतियोगिताओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को संतुलित एवं पौष्टिक भोजन दिये जाने के लिए पुनः डाइट प्लान बनाया जाय। खेल अधिकारी खेलों के प्रति अपने नैतिक दायित्वों को समझें व निभाएं और फिट इण्डिया मूवमेंट को सफल बनाने में हर संभव सहयोग दें।

समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव खेल मो. इफ्तेखारूद्दीन, निदेशक आरपी सिंह व विभिन्न जनपदों से आए काॅलेजों के प्रधानाचार्य, क्रीड़ा अधिकारी, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी, उप क्रीड़ा अधिकारी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Web Title: Talented players of the village will get admission in sports college ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया