Hindi Diwas 2019 : आखिर 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस ?


GAURAV SHUKLA 14/09/2019 10:23 AM
298 Views

Lucknow. हर साल 14 सितम्बर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के आजाद होने के महज 2 सालों के बाद ही 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एकमत होकर हिंदी को राजभाषा घोषित कर दिया था। जिसके बाद से ही हर साल हम सभी 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं। 

hindi diwas
बता दें कि 14 सितंबर 1949 से पहले ही 1918 में महात्मा गांधी ने हिंदी को जनमानस की भाषा कहते हुए उसे देश की राष्ट्रभाषा बनाने को लेकर कहा था। हालांकि आजादी के कुछ दिन बाद भी सत्ता पर आसीन लोंगों ने जाति भाषा के नाम पर हिंदी को राजभाषा नहीं बनने दिया। 

hindi day
गौरतलब है कि देश के आजाद होने के बाद हमारे सामने भाषा को लेकर एक बड़ा सवाल था कि भारत की राष्ट्रभाषा क्या होगी। यह सवाल काफी अहम था जिसको लेकर विचार हुआ। काफी विचार के बाद संविधान सभा ने देवनागरी लिपी में लिखी हिंदी को राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया। 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिला। देश में 77 फीसदी लोग हिंदी लिखते, पढ़ते, बोलते औऱ समझते हैं। 

 

hindi diwas poster

Web Title: why hindi diwas is celebrated on 14 september ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया