प्रज्ञा ठाकुर को रेलवे तो नुसरत जहां को जल संसाधन समिति का बनाया गया सदस्य


DEEP KRISHAN SHUKLA 14/09/2019 11:14:39
57 Views

- दोनों महिलाएं पहली बार बनी है सांसद
- सांसदों को सौंपी गयी स्थायी समितियों की जिम्मेदारी
New Delhi. संसद की स्थायी समितियों का गठन करते हुए सांसदों को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी गयी है। लोकसभा सचिवालय ने शुक्रवार देर रात स्टैंडिंग कमेेेेटी से जुड़ी जानकारी साझा की गयी। जिसमें पहली बार सांसद चुनी जाने वाले देश की दो चर्चित महिला सांसदों को अहम जिम्मेदारियां सौंपी गयी है। जिनमें भोपाल भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर और टीएमसी सांसद नुसरत जहां के नाम शामिल है। इस कमेटी का अध्यक्ष भाजपा सांसद संजय जायसवाल को बनाया गया है।
शुक्रवार 17वीं लोकसभा के लिए गठित हुई संसद की स्थायी समितियों टीएमसी सांसद नुसरत जहां को जल संसाधन मामलों की समिति का सदस्य बनाया गया है। 

14-09-2019112241PragyaThakur1
जबकि भोपाल से भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर को रेलवे पर बनी कमेटी का सदस्य चुना गया है। इस समिति के अध्यक्ष भाजपा सांसद राधामोहन सिंह हैं। इसके अलावा इस समिति में फारूक अब्दुल्ला को भी शामिल किया गया है। समिति में इस दफा वित्त और विदेश मंत्रालय से जुड़ी स्टैंडिंग कमेटी की अध्यक्षता कांग्रेस को नहीं सौंपी गई है। 
पिछली लोकसभा में कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया था जबकि शशि थरूर विदेश मामलों की कमेटी के अध्यक्ष थे। 
इस बार हजारीबाग से भाजपा सांसद जयंत सिन्हा को वित्त और पीपी चौधरी को विदेश मंत्रालय की समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। 
तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर को आईटी मंत्रालय से जुड़ी समितियों का अध्यक्ष बनाया गया है। गृह मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति का अध्यक्ष आनंद शर्मा को बनाया गया है। 

14-09-2019112309PragyaThakur2
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रक्षा मंत्रालय से जुड़ी संसदीय स्थायी समिति के सदस्य नियुक्त किए गए हैं। भाजपा सांसद जुएल ओरांव को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। 
ट्रांसपोर्ट, टूरिज्म और संस्कृति पर बनी संसदीय समिति की अध्यक्षता टीडीपी से बीजेपी में आने वाले सांसद टीजी वेंकटेश को सौंपी गई है। 
टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को मानव संसाधन विकास पर बनी कमेटी का सदस्य बनाया गया है इसके अध्यक्ष भाजपा के सत्यनारायण जटिया करेंगे। 
मालूम हो कि संसद की स्थायी समितियों की सदस्यता और अध्यक्षता की जिम्मेदारी सांसदों को सौंपने का काम लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के चेयरमैन करते हैं। हलांकि इसमें केंद्र सरकार की सिफारिश का भी अहम रोल होता है। 

 

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: कांग्रेस और सपा सहित इन पांच दलों ने किया महागठबंधन का ऐलान, भाजपा में मचा हड़कम्प

 

 

 

Web Title: Pragya Thakur Ko railway to Nusrat Jahan ko Jal sanshadhan samiti ka Banaya gaya sadasy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया