प्रकृति के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती हैं ये जगहें


ABHIMANYU VERMA 14/09/2019 15:09:29
106 Views

New Delhi. दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जिनका निर्माण कुदरत ने बेहद अलग ढंग किया है। ये जगहें मानव कल्पना से बिलकुल परे हैं। जिन्हें देखकर आपको अपनी आंखों पर शायद विश्वास न हो। इन जगहों को कुदरत का अजूब कहना कोई गलत नहीं होगा। तो चलिये जानते हैं कुछ ऐसी ही रहस्यमयी जगहों के बारे में...

14-09-2019152149Placesthatof1

हॉकलदूर घाटी

वैसे तो आपने इंसानोंं द्वारा बनाए बहुत सारे फव्वारे देखे होंगे, लेकिन आइलैंड में स्थित हॉकलदूर घाटी के नाम से मशहूर इस फव्वारे की बात ही कुछ अलग है। प्रकृति द्वारा निर्मित यह फव्वारा बेहद ही खूबसूरत नजारा पेश करता है। इसका पानी लगभग 70 मीटर की ऊंचाई तक निकलता है। वहीं, जब यह फव्वारा शांत होता है तो एक पानी की गुब्बारे की तरह दिखाई पड़ता है।  

14-09-2019152238Placesthatof2

कैनो क्रिस्टल नदी

कोलंबिया में बहने वाली केनो क्रिस्टल नदी पानी किसी एक रंग में नहीं बल्कि पांच अलग-अलग कलर्स में दिखाई देता है। इस नदी को 'रिवर ऑफ फाइव कलर्स' के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल इस नदी में 5 अलग-अलग रंगों की काई जमी हुई है। जिस वजह से यह नदी कलरफुल दिखती है।

सितंबर के महीने में ये काइयां अपना रंग बदल लेती है। केनो क्रिस्टल में बहुत सारी गुफाएं भी हैं। नदी के पास मौजूद पहाड़ियां 420 प्रजाति के पक्षियों, 10 प्रजातियों के जलचर समेत तमाम तरह के जीव-जन्तुओं का मनपसंद ठिकाना है। 

14-09-2019152258Placesthatof3

यह भी पढ़ें:-... हिंदी दिवस विशेष: भारत की तरह इस देश की भी आधिकारिक भाषा है हिंदी

न्यूजीलैंड की वाइटोमो गुफा 

न्यूजीलैण्ड के वाइटोमो गांव में स्थित है, जहां रात होते ही गुफा की छत पर तारे चमकते हुए दिखाई देते हैं। इस गुफा में हजारों की तादाद में टिमटिमाते सितारों के रुप में फंगस जीव पाए जाते हैं, जो असल में सितारों से कम नहीं लगते। ये की जितने अधिक भूखे होंगे इनकी रोशनी उतनी ही तेज होगी। ये बायोल्यूमिनेसेंस के माध्यम से प्रकाश उत्पन्न करते हैं। 

14-09-2019152319Placesthatof4

Web Title: Places that offer amazing views of nature ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया