CBSE शुरू करने जा रहा ये नया कोर्स, इंटेल की मदद से किया गया तैयार


NAZO ALI SHEIKH 14/09/2019 15:20:26
73 Views

New Delhi. CBSE बोर्ड 8वीं कक्षा के लिए 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' का कोर्स शुरू करने की तैयारी कर रहा है। यही नहीं सीबीएसई ने इसके लिए पाठ्यक्रम भी तैयार करा लिया है। पाठ्यक्रम 'इंटेल' की मदद से तैयार किया गया है।

14-09-2019154410Thisnewcours1

खबरों के मुताबिक, सीबीएसई की अध्यक्ष अनिता करवाल ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 से 9वीं कक्षा से वैकल्पिक विषय के रूप में 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' को शुरू किए जाएंगे।  साथ ही आठवीं कक्षा में भी इस विषय को लागू करने की तैयारी है। बताते चलें कि CBSE  ही एक ऐसा बोर्ड होगा जिसने उक्त पाठ्यक्रम को तैयार किया है।

खास बात ये है कि इस कोर्स में प्रशिक्षण कार्य भी शुरू कराया जाएगा। 9वीं कक्षा में इंटेलिजेंस पाठ्यक्रम 112 घंटे का होगा। कोर्स को 168 कक्षाओं में बांटा गया है। इसके साथ ही 5-6 स्कूलों को मिलाकर क्लस्टर भी तैयार करने की पहल की गई है। इसके माध्यम से एक दूसरे की अच्छी चीजों को साझा किया जा सकेगा और सीखने में मदद मिलेगी।

Web Title: This new course going to start CBSE, prepared with the help of Intel ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया