जम्मू कश्मीर के हालातों पर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार से दो सप्ताह में मांगी रिपोर्ट


RAJNISH KUMAR 16/09/2019 12:37 PM
147 Views

New Delhi. जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म किये जाने जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने केंद्र सरकार को दो सप्ताह में जम्मू कश्मीर की स्थिति रखने का निर्देश दिया है।  इसके साथ ही कोर्ट ने जम्मू प्रशासन ​को निर्देश​ दिया कि जल्द की हालात सामान्य बनाए जाएं। इस मामले की अगली सुनवाई 30 सितम्बर को होगी।

Supreme Court me jammu kasmir mamle me sunwai

कश्मीर के हालात पर मांगी रिपोर्ट 

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने, राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की वैधता और लगाई गईं पाबंदियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकायें दायर की गईं थीं। इन याचिकाओं पर मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस एस.ए बोबड़े और एस. अब्दुल नजीर की बेंच ने सोमवार को सुनवाई की।

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की ओर से पेश अटार्नी जनरल से पूछा कि जम्‍मू कश्‍मीर में कश्‍मीर घाटी में इंटरनेट और फोन अभी तक क्‍यों नहीं काम कर रहे हैं और कम्‍युनिकेशन को क्‍यों बंद किया गया है। इसके साथ ही कोर्ट ने दो सप्‍ताह में कश्‍मीर के हालात पर रिपोर्ट मांगी है।

पहले भी तीन माह के लिए बंद किया गया था इंटरनेट और फोन

वहीं, अटार्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि पाकिस्‍तानी हाई कमीशन की ओर से आतंकियों को फंडिग की जाती है, जिस वजह से वहां के अलगाववादियों को समर्थन मिलता है और अशांति का वातावरण बनता है।

उन्‍होंने इस दौरान आतंकी बुरहान वानी की मौत के समय वहां लगाई गई पाबंदियों का भी जिक्र किया। उन्‍होंने बताया कि इस दौरान भी राष्‍ट्रीय सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए करीब तीन महीनों तक इंटरनेट और फोन बंद किया गया था।

Web Title: Supreme Court me jammu kasmir mamle me sunwai ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया