जीएसटी बैठकः कई चीजों से घटाई गईं जीएसटी दरें, छोटे व्यापारियों को दी बड़ी राहत


RAJNISH KUMAR 21/09/2019 00:40 AM
109 Views

New Delhi. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक शुक्रवार को गोवा में हुई। इस बैठक में कई चीजों की जीएसटी कम की गई तो कई की बढ़ाई है।

GST Council Meeting News in hindi

जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समुद्री नौकाओं के ईंधन, इमली और हीरा, रूबी, पन्ना या नीलम को छोड़कर अन्य रत्नों पर कर की दल घटाई गई है। इसके अलावा रक्षा उत्पादों में छूट दी गई है। इसके अलावा उन्होंने बतया कि अब 1000 रुपये तक की कीमत वाले होटल रूम के किराये पर कोई जीएसटी नहीं लगेगा। आउटडोर कैटरिंग पर जीएसटी घटाकर पांच फीसद कर दिया है। 

रेलवे वैगन, सवारी डिब्बों पर जीएसटी दर बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया गया है। पॉलीथीन पर 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा। 13 सीटों पर वाहनों पर उपकर की दर को घटाने की सिफारिश की गई है। इसके अलावा अन्य कई सामानों की जीएसटी दरों को लेकर फैसला लिया गया है।

वहीं, सालाना दो करोड़ से कम टर्न ओवर वाले छोटे व्यापारियों को जीएसटी रिटर्न से छूट देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इन कारोबारियों को जीएसटी भरना वैकल्पिक होगा यानि पूरी तरह से व्यापारियों की मर्जी पर होगा, भरना चाहें तो भरें अन्यथा नहीं।

Web Title: GST Council Meeting News in hindi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया