होटलों के रूम का किराया हुआ सस्ता, घटी GST दर


NAZO ALI SHEIKH 21/09/2019 11:18:59
72 Views

New Delhi. होटलों में रुकना आज के समय में आम लोगों के लिए आसान नहीं है। अधिक दामों में रूम मिलने के कारण सामान्य लोग तो इसके बारे में सोच भी नहीं सकते। लेकिन अब होटलों में रुकने के लिए लोगों को जेबें कम ढीली करनी होगी। सरकार ने जीएसटी काउंसिल की बैठक में  में निर्णय लेते हुए होटलों में मिलने वाले रूम पर लग रहे जीएसटी दरों को कम कर दिया है। अब 7500 रुपये से कम के होटल किराये पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। वहीं, इससे अधिक किराए का रूम है, तो जीएसटी 8 फीसदी लगेगा।

21-09-2019112031Assemblyelect1

बैठक में यह अहम निर्णय लिया गया कि यदि एक हजार रुपए होटलों के रुम का किराया है, तो उस पर जीएसटी नहीं देना होगा। बताते चलें कि इसके पहले 7500 रुपये से कम के होटलों में मिलने वाले रूम के किराये पर 18 फीसदी जीएसटी दिया जा रहा था। जबकि इससे अधिक दाम के रूमों के लिए 28 फीसदी जीएसटी देना होता था। यह फैसला जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में लिया गया।  

यह भी पढ़ें... BSP के कॉर्डिनेटर रह चुके इस दिग्गज ने थामा अखिलेश का दामन, बसपा के लिए है बड़ा झटका

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब एरिएटेड (गैस वाले) पेय पदार्थों पर 18 फीसदी के बजाए 28 फीसदी टैक्स देना होगा। इसके अलावा 12 फीसदी का कंपनसेटरी सेस भी लगेगा। कुछ रक्षा उत्पादों को जीएसटी/आईजीएसटी से छूट देने का फैसला भी किया गया है।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि टैक्स को कम करने के लिए पहले ही अध्यादेश जारी हो चुका है। मेक इन इंडिया को साकार करने के लिए आईटी एक्‍ट में नए प्रावधान को जोड़ दिया गया है। अब यह तय किया जा सकेगा कि नई घरेलू कंपनी जिसका गठन 1 अक्टूबर 2019 या उसके बाद हुआ है और जो नए सिरे से निवेश कर रही वह 15 फीसदी के दर से इनकम टैक्ट देंगे।

Web Title: Assembly elections, Mayawati, Akhilesh Yadav, coalition, BSP, SP, BSP MP Mithalal, by-election ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया