यूपी: विधानसभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी, जानिए कब, कहां और क्यों होगा चुनाव


DEEP KRISHAN SHUKLA 22/09/2019 09:14:02
155 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार इन 11 सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव के बाद जीत हार के नतीजों के लिए भी ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि 24 अक्टूबर को ही मतगणना हो जाएगी। 

22-09-2019092053UPAssemblyb1
केंद्रीय चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के साथ साथ यूपी के विधानसभा उपचुनाव का भी कार्यक्रम घोषित कर दिया है। 
प्रदेश की 11 सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा। जबकि चुनाव परिणाम के लिए मतगणना की तारीख 24 अक्टूबर तय की गयी है। 
चुनाव की तिथियां घोषित होते ही संबंधित जिलो में आचार संहिता लागू कर दी गयी है। इसके बाद अब किसी प्रकार के तबादले सिर्फ चुनाव आयोग की मंजूरी से ही हो सकेंगे। 
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि सोमवार 23 सितम्बर से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जो 30 सितम्बर सोमवार तक चलेगी। 

22-09-2019092114UPAssemblyb2
1 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 3 अक्टूबर नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। इसके बाद 21 को मतदान और 24 अक्टूबर को मतगणना सम्पन्न होगी। उन्होंने बताया कि उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही संबंधित जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है।   
  इन 11 सीटों पर दिखेगा उपचुनाव का घमासान
गंगोह (सहारनपुर), रामपुर सदर (रामपुर), इगलास (अलीगढ़), गोविंद नगर (कानपुर नगर), लखनऊ कैंट (लखनऊ), मानिकपुर (चित्रकूट), प्रतापगढ़ सदर (प्रतापगढ़), जैदपुर (बाराबंकी), जलालपुर (अंबेडकरनगर), बलहा (बहराइच) और घोसी (मऊ) सीटों पर उपचुनाव होना है। 

22-09-2019092140UPAssemblyb3
  किस सीट पर कौन दल था काबिज
जिन सीटों पर उपचुनाव होने है उनमें से ज्यादातर पर भाजपा का भी कब्जा था। सिर्फ सामपुर सीटी समाजवादी पार्टी और जलालपुर सीट बसपा के पास थी। इन चुनावों में सपा बसपा का जहां यह प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा सीटे झटकी जाएं तो वहीं भाजपा की प्रतिष्ठा अपनी सीटों को बचाए रखने पर लगी है। कांग्रेस भी इस बीच सेंधमारी कर एकाध सीटे अर्जित कर अपनी उपस्थिति का ऐहसास कराने की कोशिश करेगी। 
  फिरोजाबाद की रिक्त टूंडला सीट पर फिलहाल नहीं होगा उपचुनाव
उपचुनाव की ज्यादातर सीटें विधायकों के सांसद बनने के चलते रिक्त हुई हैं। मऊ जिले की घोसी सीट से विधायक रहे फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाया गया है। इसलिए उनके इस्तीफा देने से यह सीट रिक्त हुई है। वहीं फिरोजाबाद की टूंडला सीट पर उपचुनाव नहीं हो सकेगा। यहां से विधायक रहे डॉ. एसपी सिंह बघेल अब आगरा के सांसद हैं। लेकिन यहां का मामला न्यायालय में विचाराधीन होने के चलते इस सीट को इस कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें...चुनाव आयोग ने यूपी सहित 17 राज्यों में उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, जानिये कब होगा मतदान

 

 

 

 

Web Title: UP: Assembly by-election schedule declared, know when, where and why elections will be held ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया