ट्रांजेक्शन फेल होने पर RBI का नया नियम, बैंक ग्राहकों को देगा रोजाना 100 रुपए


NAZO ALI SHEIKH 22/09/2019 10:19:06
130 Views

New Delhi. बैंक की लापरवाही व अन्य कारणों से ग्राहकों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसे ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने सख्त नियम बनाया है। बैंकों के तमाम कोशिशों के बाद भी समस्या का हल होते नहीं दिख रहा था, इसलिए नया नियम लागू किया है। बताते चलें कि कई बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी फेल हो जाते हैं। इससे ग्राहकों को परेशानियां उठानी पड़ती है।

22-09-2019102116NewRBIrules1

ग्रहाकों की गलतियों पर तो बैंक बड़े मौज से नियम कानून दिखाकर रुपए वसूल लेते हैं, लेकिन ग्राहकों के साथ न्याय नहीं हो पाता। इसलिए अब भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों की बेहतर सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एक नया नियम बनाया है।

नियम के तहत यदि आपका ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किसी भी कारण से फेल होता है और एक दिन के अंदर रुपए वापस नहीं मिलते तो बैंकों को रोजाना ग्राहक के खाते में 100 रुपए डालने होंगे।

आरबीआई ने सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि ऑनलाइन लेन-देन फेल हो जाने के बाद अगर ग्राहकों को एक दिन के भीतर पैसा वापस नहीं मिलता तो बैंक और डिजिटल वॉलिट्स को रोजाना ग्रहाकों को सौ रुपए पेनाल्टी के तौर पर भुगतान करना होगा।

यह नियम यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI), इमीडिएट पेमेंट सिस्टम (IMPS), ई-वॉलिट्स, कार्ड-टू-कार्ड पेमेंट और नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) पर लागू होगा।

बता दें कि यह नियम केवल डिजिटल ही नहीं, नॉन-डिजिटल लेन-देन को लेकर भी समय सीमा निर्धारित की गई है।ऑनलाइन पेमेंट्स, एटीएम और माइक्रो एटीएम में फेल लेन-देन के लिए खाते में पैसे पहुंचने के लिए पांच दिन की समय सीमा तय की गई है।

आरबीआई ने सख्त चेतावनी दी है कि ग्राहकों के खाते में नियम का पालन नहीं होने पर रुपए पहुंच जाने चाहिए। उनकी शिकायतों का इंतजार नहीं किया जाए।

Web Title: New RBI rules on transaction failure, bank will give Rs 100 daily to customers ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया