मन की बात: पीएम मोदी बोले- त्योहारों का असली आनंद तभी जब वंचितों को खुशियां बांटी जाएं


ABHIMANYU VERMA 29/09/2019 12:53 PM
53 Views

New Delhi. पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक बार फिर 'मन की बात' के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों को देशवासियों को नवरात्रि, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा सहित सभी को आने वाले त्योहारों की शुभकामनाएं दीं। साथ ही पीएम मोदी ने मशहूर गायिका लता मंगेशकर का जिक्र भी किया। 

PM Modi said that the real joy of festivals is only when happiness is distributed to the underprivileged.

मन की बात में पीएम मोदी के सम्बोधन की प्रमुख बातें

लता मंगेशकर के 90 वर्ष के होने पर पीएम मोदी ने जन्मदिन की बधाई दी और कहा कि हिंदुस्तान वासियों को उनके प्रति बहुत सम्मान है और लगाव है। उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे उनका आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे, बस यही प्रार्थना के लिए उन्होंने अमेरिका जाने से पहले ही उनको फोन किया। 

पीएम मोदी ने नवरात्रि महोत्सव, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा समेत आने वाले सभी त्योहारों के लिए देशवासियों को शुभकानाएं दी। साथ ही उन्होंने यहा भी कहा कि त्यौहारों में घर खुशियों से भरे होंगे, लेकिन हमारे आस-पास भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन त्यौहारों की खुशियों से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि त्यौहारों का असली आनंद तभी है, जब हम वहां भी खुशियां बांटे जहां अभाव है और ये हमारा स्वभाव भी हो। 

यह भी पढ़ें:-...देशभर में बारिश का कहर, बिहार में 13 ट्रेनें रद्द, यूपी में 80 लोगों की मौत

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने सुझाव देते हुए कहा कि दीपावली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में, लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है। हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है। क्या इस बार हम अपने समाज, गांव, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं? क्या इस दिवाली पर भारत की इस लक्ष्मी के सम्मान के कार्यक्रम हम कर सकते हैं? उन्होंने कहा कि हम बेटियों की उपलब्धियों के बारे में सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें और #BharatKiLaxmi हैशटैग यूज करें। 

इस दौरान पीएम मोदी ने e-cigarette पर बैन लगाने के फैसले का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि e-cigarette के बारे में गलत धारणा पैदा की गई है कि इससे कोई खतरा नहीं है। सामान्य cigarette से अलग e-cigarette में निकोटिन युक्त तरल पदार्थ को गर्म करने से एक प्रकार का केमिकल युक्त धुंआ बनता है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी देश का भविष्य है। e-cigarette पर प्रतिबन्ध लगाया गया है ताकि नशे का यह नया तरीका हमारे युवा देश को तबाह न कर दे। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती को लेकर पीएम ने कहा कि आज जब हम गांधी जी की 150वीं जयंती मना रहे हैं, तो इसके साथ ही 130 करोड़ देशवासियों ने single use plastic से मुक्त होने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है, आप सब 2 अक्टूबर को single use plastic से मुक्ति के लिए होने वाले अभियान का हिस्सा बनने वाले ही होंगे।

Web Title: PM Modi said that the real joy of festivals is only when happiness is distributed to the underprivileged. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया