डेंगू का बढ़ने लगा प्रकोप, अब तक 3 की मौत


DEEP KRISHAN SHUKLA 29/09/2019 15:55:39
22 Views

Lucknow. लगातार हो रही बारिश के बीच डेंगू ने पांव पसारने शुरू कर दिए है। बीते एक सप्ताह में शहर व आसपास के इलाकों में एक मासूम समेत तीन लोगों की जान इस बुखार ने ले ली है। जिससे स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। 

29-09-2019160151Outbreakofde1
 

राजधानी समेत आस पास के इलाके डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। इसी सप्ताह तीन लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आकर असमय काल का ग्रास बन गए। जिनमें एक बच्चा शामिल है। 
जबकि तकरीबन एक दर्जन से ​अधिक लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में हैं। मिली जानकारी के अनुसार निगोहां की रहने वाली अमीना बेगम के 7 वर्षीय बेटे कामरान को बीते शुक्रवार को तेज बुखार आया था। 
बच्चे को लेकर वह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची तो अस्पताल बंद मिला। नतीजे में उसने वहीं एक निजी क्लीनिक से दवा ले ली। 
शनिवार को बच्चे की तबियत और बिगड़ गयी जिस पर उसे एक नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। 

29-09-2019160214Outbreakofde2
 

मृत बच्चे में डेंगू की आशंका जताई गयी है। तरह बंगला बाजार निवासी कामिनी (25) पत्नी रामबाबू भी बीत एक सप्ताह से बुखार से ग्रसित थी। 
उसका एक निजी नर्सिंग होम में उपचार चल रहा था। शुक्रवार रात हालत ज्यादा बिगड़ने पर परिजन उसे सिविल हास्पिटल लेकर पहुंचे जहां उसने दम तोड़ दिया।

नर्सिंग होम में प्राइवेट पैथलॉजी से कराई गयी जांच में उसमें डेंगू की पुष्टि हुई थी। इसी मोहल्ले की एक अन्य गुड्डी नाम की 45 वर्षीय महिला भी बुखार से ग्रसित थी।

शुक्रवार शाम उसकी हालात ज्यादा बिगड़ने पर परिजन उसे अस्पताल ले जाने की तैयारी ही कर रहे थे कि उसकी भी मौत हो गयी। उसकी जांच में भी डेंगू की पुष्टि हुई थी। 
  58 जगहों पर मिला लार्वा, 14 मरीजों में हुई डेंगू की पुष्टि
सरकारी आकंड़ों पर गौर करें तो चिकित्सा विभाग की टीम के निरीक्षण में 58 जगहों पर डेंगू का लार्वा पाए जाने पर नोटिस जारी की गयी है। विभाग ने 1667 घरों और स्थानों का निरीक्षण किया था। विभाग की माने तो इंदिरानगर, माल एवेन्यू, तालकटोरा, केशव नगर, विभव खंड, विनय खंड, चिनहट, राजाजीपुरम, आईआईएम रोड, आनंद लोक कॉलोनी, रूचि खंड, रिजर्व पुलिस लाइन इलाकों में अब तक 14 मरीजों की जांच में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें...आपस में भिड़े धरती के भगवान तो मरीजों की अटक गयी जान

 

 

 

Web Title: Outbreak of dengue, 3 deaths so far ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया