यूपी में एनआरसी लागू करने का काम शुरू, तैयार होगा फिंगर प्रिंट डाटा


ABHIMANYU VERMA 01/10/2019 12:31:18
73 Views

Lucknow. असम के बाद अब यूपी में एनआरसी लागू करने की तैयारी मंगलवार से शुरू होने जा रही है, जिसके तहत त्योहारों से पहले प्रदेश में गैर-कानूनी तरीके से रह रहे घुसपैठियों को चिन्हित करने का अभियान चलाया जाएगा। पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो वे उत्तर प्रदेश में भी लागू करेंगे। 

01-10-2019124236Startingwork1

जानकारी के मुताबिक, डीजीपी ऑफिस ने यूपी में एनआरसी लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है। मंगलवार को इसका ड्राफ्ट सभी जिले के एसपी, आईजी, डीआईजी रेंज और सभी एडीजी जोन को भेजकर इस पर अमल के निर्देश दे दिए जायेंगे।

सूत्रों की मानें तो डीजीपी ऑफिस की ओर से तैयार किए गए ड्राफ्ट में शहर के बाहर स्थित रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और सड़क किनारे बसी नई बस्तियों में यह अभियान चलाए जाने की बात कही गयी है। 

इसके अलावा इन बस्तियों में शिनाख्त की वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी, जिसमें ज्यादातर बांग्लादेशियों के रहने का अनुमान है। साथ ही सत्यापन के दौरान अगर कोई व्यक्ति अपना पता किसी अन्य जिले या राज्यों में बताता है तो उसका भी डाटा तैयार किया जायेगा। वहीं, अपने निवास या प्रवास का फर्जी डॉक्यूमेंट मुहैया कराने वालाें के खिलाफ एक्शन लिया जायेगा। 

यह भी पढ़ें:-...गांधी जयंती पर योगी सरकार बुलाएगी विधानमंडल का विशेष सत्र

सूत्रों की मानें तो गैर-कानूनी तरीके से रह रहे घुसपैठियों का फिंगर प्रिंट लेकर उसका डाटा तैयार किया जाएगा। साथ ही कंस्ट्रक्शन जैसे अन्य व्यवसाय से जुड़े लोगों के यहां काम कर रहे मजदूरों के आईडी प्रूफ का पुलिस से सत्यापन कराना भी जरूरी होगा। 

बता दें कि पिछले दिनों असम में एनआरसी की अंतिम सूची जारी किए जाने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा बयान सामने आया था। सीएम योगी ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो वे उत्तर प्रदेश में भी लागू करेंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि कोर्ट के आदेश को लागू करना एक साहसिक और महत्वपूर्ण निर्णय है। यह चरणबद्ध तरीके से लागू हुआ और अगर जरूरत पड़ी तो हम उत्तर प्रदेश में भी ऐसा करेंगे।

Web Title: Starting work on the National Register of Citizens in Uttar Pradesh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया