विशेष सत्र का बहिष्कार करके विपक्ष ने महात्मा गांधी का किया अपमान: सीएम योगी


ABHIMANYU VERMA 02/10/2019 13:17 PM
62 Views

 Lucknow. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर बुधवार को यूपी की योगी सरकार ने विधानमंडल का विशेष सत्र बुलाया है। इस विशेष सत्र से विपक्षी दलों के बहिष्कार करने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे महात्मा गांधी का अपमान बताया। सीएम योगी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्ष हमेशा इस बात की मांग करता रहा है कि उसे पार्टी लाइन से हट कर अपनी बात रखने का मौका मिलना चाहिए लेकिन आज जब मौका दिया गया है तो वह मौजूद नहीं है।

CM Yogi said that the opposition insulted Mahatma Gandhi by boycotting the special session

विपक्ष के बहिष्कार को गरीबों और महात्मा गांधी का अपमान बताते हुए सीएम योगी ने कहा कि 2019 लोकसभा के चुनाव में जनता ने बता दिया है कि अब जातियां सिर्फ वोट के लिए नहीं हैं। अब सभी विकास के साथ हैं जिससे विपक्ष तिलमिलाया हुआ है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने गांधी जी के नाम पर सत्ता चलाई, उनका गांधी जयंती के अवसर पर सदन का बहिष्कार करना शर्मशार है।

पूर्व सरकार पर निशाना साधते हुए सीएम योगी ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार में क्या स्थिति थी सभी जानते हैं। यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है। आबादी भी सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि वेक्टर जनित रोग हमेशा एक समस्या रही है, लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के बाद से इसमें बड़े स्तर पर गिरावट देखी गई है।

इस दौरान सीएम ने स्वच्छता अभियान के लिए यूपी की जनता को धन्यवाद दिया और कहा कि स्वच्छ भारत मिशन देश के लिए आज एक जन आंदोलन बन गया है। प्लास्टिक मुक्त उत्तर प्रदेश के संकल्प के साथ आज सभी मंत्रियों ने 110 वार्डों में जागरूकता की है।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में जो विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अग्रणीय काम करता है, उसको सम्मानित किया जाना चाहिए। स्वच्छ भारत मिशन में यूपी की सहभागिता किसी से छुपी हुई नहीं है। उन्होंने कहा कि यूपी में दो करोड़ 61 लाख गरीबों को शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं।

यह भी पढ़ें:-...गांधी जयंती: यूपी विधानमंडल के विशेष सत्र का विपक्ष ने किया बहिष्कार

सीएम योगी ने कहा कि यूपी से गरीबी को पूर्णतया समाप्त करना है। भुखमरी की समाप्ति, अच्छा स्वास्थ्य, अच्छा जीवन, साफ पानी, अच्छी शिक्षा, अच्छा काम और आर्थिक विकास के लक्ष्य को शामिल करना हैं। उन्होंने कहा कि गांधी जी के नाम पर सत्ता पाने वाले आज ऐसा अपमान कर रहे हैं। सतत विकास पर चर्चा करें, जिसमें सदन की विशेष भूमिका है। आज प्रस्ताव पर चर्चा है तो विपक्ष अनुपस्थित है।

उन्होंने आगे कहा कि जिन्होंने 15 सालों तक जंगलराज स्थापित किया, वह वंशवाद और जातिवाद से निवृत्त नहीं कर सकते। आज कांग्रेस पार्टी गांधी जी का अपमान कर रही है। हम स्वावलंबन की बात करते हैं तो ये परावलम्बन की बात करते हैं। हम स्वदेशी की बात करते हैं तो ये विदेशी की बात करते हैं।

बता दें कि 2 अक्टूबर को योगी सरकार की ओर से बुलाया गया विधानमंडल का विशेष सत्र के लगातार 36 घंटे से भी ज्यादा समय तक चलने की उम्मीद है। इस सत्र में सभी विधायकों को अपने क्षेत्र के मुद्दे उठाने का मौका मिलेगा। ऐसा विशेष सत्र किसी राज्य की विधानसभा में पहली बार आहूत किया जा रहा है।

इस ऐतिहासिक सत्र में सदन की कार्यवाही 36 घंटे से भी ज्यादा समय तक सुचारू बनाए रखने के लिए नई व्यवस्थाएं की गई है। बताया जा रहा है कि दोनों सदनों में तीन अलग-अलग शिफ्ट में एमएलए और एलएलसी के ग्रुप बनाए गए है जो 12-12 घंटे तक उनको दिए गए मुद्दों पर सदन में चर्चा करेंगे।

इसके अलावा रात में भी लगातार सदन चल सके इसके लिए विधानभवन में ही सदस्यों के भोजन और सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है। वहीं, विपक्षी दलों ने समस्याओं पर चर्चा के साथ समाधान कराने पर भी जोर देने की बात कही है।  

Web Title: CM Yogi said that the opposition insulted Mahatma Gandhi by boycotting the special session ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया