भारत ने अमेरिका से कहा कि उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य नियुक्त किया जाए


RAGHVENDRA CHAURASIA 02/10/2019 13:36 PM
39 Views

Wansigation. भारत के विदेश मंत्री ने अमेरिका से कहा कि उसे संयुक्त राष्ट्र परिषद का स्थायी सदस्य नियुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि भारत का पक्ष काफी मजबूत है और ऐसा न होने से संयुक्त राष्ट्र की विश्वनीयता प्रभावित होती है। 

India asked the US to be appointed as a permanent member of the UN Security Council

एस जयशंकर ने भाषण के बाद कहा

भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने वांशिगटन में अमेरिकी थिंक टैंक सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में विदेश नीति पर भाषण देने के बाद लोगों से कहा। वांशिगटन की प्रभावशाली सभा को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि यदि आपके पास,ऐसा संयुक्त राष्ट्र है जिसमें संभवत: 15 साल में बनने वाला दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश निर्णय वालों में शामिल नहीं है इससे वह देश प्रभावित होता है। मंत्री ने कहा कि इस संबंध में हमारा पक्ष मजबूत है। 

रूस से एस-400 खरीदना हमारे औचित्य को अमेरिका समझेगा

इसके साथ ही विदेश मंत्री मंगलवार को मीडिया के एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि भारत ने रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने के बारे में ट्रंप सरकार को बता दिया है। उन्होने भरोसा जताया कि अमेरिका इसके औचित्य को समझेगा। इसके अलावा कश्मीर पर उन्होंने कहा कि भारत जैसे ही कश्मीर में विकास की गति को तेज कर देगा पाकिस्तान की सारी योजनाओं पर पानी फिर जाएगा। पाकिस्तान पिछले 70 सालों से कश्मीर के खिलाफ साजिश रच रहा है। 

 

Web Title: India asked the US to be appointed as a permanent member of the UN Security Council ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया