इस दिवाली ग्रीन पटाखों से धूम धड़ाम मचाएंगे दिल्ली वाले 


DEEP KRISHAN SHUKLA 03/10/2019 13:10:34
65 Views

New Delhi. दिल्ली वालों की दिवाली सूनी नहीं रहेगी वे भी पटाखों की धूम धड़ाम मचा सकते है। हलांकि इसके लिए उन्हें सामान्य अधिक पैसे खर्च करने होंगे। दिल्ली वासियों के लिए विशेष तौर पर ग्रीन पटाखे तैयार किए गए है जिनमें रोशनी के साथ साथ आवाज भी होगी। इन्हें इस तरह से तैयार किया गया है कि इससे प्रदूषण नहीं होगा। 

03-10-2019131336ResidentsofD1
 

मालूम हो कि बढ़ते प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी में पटाखे फोड़ने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा रखा है। 
जिसके चलते दिल्ली वासियों को दीपावली की चिंता सता रही थी। हो भी क्यों न आखिर बिना पटाखों के दीपावली का मजा जो अधूरा है। 
इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली वालों की दिवाली में धूम धड़ाम मचाने के लिए ग्रीन पटाखे विशेष रूप से तैयार किए गए हैं। 
नैशनल एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट (नीरी) के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के पटाखा बनाने वालों को 60 तरह के ग्रीन (हरित) पटाखे की अनुमति दी गयी है। 
दिवाली से तकरीबन एक सप्ताह पहले ये पटाखे बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे। इन पटाखों में रोशनी के साथ साथ आवाज भी होगी। 

03-10-2019131359ResidentsofD2
 

  घातक केमिकल प्रयोग न के बराबर
ग्रीन पटाखे पर्यावरण के लिए बेहद ही कम नुकसानदायक है। जिसकी वजह यह है कि इनमें बेरियम नाइट्रेट, एल्यूमिनियम और राख का प्रयोग नहीं किया गया है। जिसके चलते इनसे पीएम10 और पीएम 2.5, 30 से 35 पर्सेंट तक कम निकलेगा। इनसे सल्फर डाइॉक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन भी 35 से 40 प्रतिशत तक कम रहेगा। 

03-10-2019131428ResidentsofD3
 

  सफेद और पीली रोशनी देंगे पटाखे
घातक केमिकल का प्रयोग न होने असर यह होगा कि इन पटाखों की रोशन और आवाज सामान्य पटाखों जैसी नहीं होगी। रोशनी वाले पटाखे सिर्फ सफेद और पीली रोशनी ही देंगे, जबकि आवाज भी सामान्य पटाखों की तुलना में आधी होगी। इस बार बाजार में ज्यादातर ग्रीन पटाखे रोशनी वाले होंगे। इनमें फुलझड़ी, अनार, चकरी शामिल हैं। 
  बार कोड के चलते खरीदना पड़ेगा पूरा पैकेट
ग्रीन पटाखों लिए भी लोगों को सामान्य पटाखों की तुलना में अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। इसके अलावा इन पटाखों का पूरा पैकेट लेना होगा। ऐसा इसलिए किया गया है कि खुलने के बाद इन पटाखों की टेस्टिंग मुश्किल होगी। जिसके चलते खुले ग्रीन पटाखे बेचने की मनाही है। हर पैकेट पर लोगों और बार कोड पड़ा होगा जिसके जरिए इसकी पहचान की जा सके। 

यह भी पढ़ें...दिल्ली में घुसे 3-4 आत्मघाती आतंकी, रेड अलर्ट जारी

 

 

 

 

Web Title: Residents of Delhi will make a splash with green firecrackers this Diwali ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया