रघुनन्दन स्मृति शास्त्र के अनुसार सार्विक पूजा से हुई दुर्गा पूजनोत्सव की शुरुआत


GAURAV SHUKLA 04/10/2019 11:08:59
46 Views

Lucknow. रामकृष्ण मठ, निराला नगर के प्रांगण में छः दिवसीय श्री श्री दुर्गा पूजनोत्सव का आयोजन की शुरुआत गुरुवार 03 अक्टूबर 2019 से हुई। यह आयोजन 08 अक्टूबर 2019, मंगलवार तक किया जा रहा है। इस आयोजन के प्रथम दिन रघुनन्दन स्मृति शास्त्र के अनुसार सार्विक पूजा प्रारम्भ हुई। जिसमें देवी दूर्गा की आठों रूपों का भिन्न-भिन्न तरह से स्तुति की जाती है जैसें, घटा, नवपत्रिका, मृण्मयी प्रतिमा, शास्त्र ग्रन्थ (चण्डी, सप्तशती), छह वर्ष की कुमारी, अग्नि (हवन) एवं विराट (रूप से वर्तमान जनता जनार्दन)। देवी दुर्गा के आठों रूपों का पारम्परिक पूजन प्रशिक्षित पुरोहितों के समूह द्वारा किया जाता है।  सर्वप्रथम पंचमी की संध्या पर (03 अक्टूबर 2019) देवी जी का बोधन (आवाहन) नौ प्रकार के पौधों(केला, काला घुईयॉ, हल्दी, जयन्ती, मन घुईयॉ, अशोक, धान, अनार एवं बेल) से किया गया।

04-10-2019111256ramkrishnamat1
गुरुवार को सायं 6:30 बजे से बोधन का पूजन प्रारम्भ हुआ अतः सपरिवार देवी दूर्गा को अनुष्ठानिक स्वागत हुआ। पूजा के आसन में रामकृष्ण मठ, लखनऊ के ब्रहमचारी सौरभ एवं तंत्र धारक के आसन में तमिलनाडु के उटकामण्ड से आये स्वामी सत्यविदानन्दजी विराजमान थे। पूजा के प्रांगण में अनेक श्रद्धालु भक्तगण उपस्थित थे। रामकृष्ण मठ, लखनऊ तथा अन्यान्य केन्द्रों से आये हुए सन्यासी एवं भक्तों द्वारा प्राचीन परम्परा के अनुसार आगमणि संगीत परिवेशन किये उनके साथ कोलकाता से आये सागर चक्रवर्ती ने तबले पर संगत दिया। देवी की सजावट व पुष्पाहार आदि कलकत्ता से आए भक्तों ने किया। देवी पूजा के साथ-साथ पूजा के अधिष्ठातृ देवता श्री श्री नारायण को शालीग्राम शिला के माध्यम से आराधना किया गया। पूजा के उपरान्त उपस्थित सभी भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया।

04-10-2019111304ramkrishnamat2

Web Title: ramkrishna math nirala nagar me hui durga pooja ki shuruvaat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया