कालेधन को लेकर भारत को बड़ी सफलता, इन लोगों ने स्विस बैंक में जमा की थी रकम, मिली पहली सूची


RAJNISH KUMAR 07/10/2019 18:36:18
953 Views

New Delhi. कालेधन (Black Money) को लेकर भारत को बड़ी सफलता मिली है। दरअसल, स्विस बैंक में जमा भारतीयों के कालेधन (Black Money) से जुड़ी जानकारियों को स्वीट्जरलैंड (Switzerland) ने भारत को सौंप दिया है। आटोमेटिक एक्सचेंज आफ इनफारमेशन (एईओआई) के वैश्विक मानदंडों के तहत 75 देशों को स्विट्जरलैंड (Switzerland) के संघीय कर प्रशासन (Federal Tax Administration) ने वित्तीय खातों के ब्यौरे का आदान प्रदान किया है, इसमें भारत भी शामिल है।

black money par india ko mili badi succes

स्वीट्जरलैंड (Switzerland) के संघीय कर प्रशासन (Federal Tax Administration) ने भारत सहित 75 देशों को 31 लाख खातों का ब्यौरा दिया है। इन जानकारियों में नाम, पता, राष्ट्रीयता, टैक्स आईडेंटीफिकेशन नम्बर, वित्तीय संसाधनों से जुड़ी जानकारियां और पैसे भी शामिल है। संघीय कर प्रशासन (Federal Tax Administration) ने जानकारियों को साझा करते हुए कहा कि भारत सरकार को पहली बार आटोमेटिक एक्सचेंज आफ इनफारमेशन (Automatic exchange of information) के तहत जानकारी दी गई है। इसके तहत उन खातों की भी सूचना दी जाएगी, जो अभी भी सक्रिय हैं। इसके अलावा बंद किये जा चुके खातों की भी जानकारी शेयर की जाएगी। 

वैश्विक मुहिम के बाद कई लोगों ने निकाली रकम

सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई देशों में रह रहे अनिवासी भारतीयों सहित तमाम व्यापारियों से संबंधित जानकारियां भी हैं। बताया जा रहा है कि स्विस बैंक (Swiss Bank) हमेशा खातों की जानकारी गोपनीय रखता है, लेकिन बीते दिनों से वैश्विक स्तर पर चली मुहिम के बाद तमाम लोगों पर ने भारी मात्रा में रकम निकाली ली है और कई लोगों ने खातों को ही बंद करा दिया है। 

सौ से ज्‍यादा खाते करा दिये गये बंद

बताया जा रहा है कि स्विट्जरलैंड (Switzerland) की तरफ से भारत को दी गई जानकारी में करीब 100 से ज्यादा ऐसे पुराने खाते हैं, जो पिछले साल ही बंद करा दिये गये थे। इनमें अधिकतर बड़े कारोबारियों के खाते थे।

यह भी पढ़ें - 

हड़ताल पर गए 48 हजार कर्मचारियों को सरकार ने किया बर्खास्त

भारतीय सेना ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकियों को मार गिराया

Web Title: black money par india ko mili badi succes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया