विजयदशमी के शुभ मुहूर्त पर ही करें ये काम


NAZO ALI SHEIKH 08/10/2019 10:22 AM
37 Views

Lucknow. विजयदशमी का त्योहार आज देश भर में धूमधाम से मनाया जाएगा। यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीराम ने राक्षस रावण का वध किया था। इसी दिन मां दुर्गा ने असुर महिषासुर का अंत किया था। इसलिए भी इस त्योहार को दशहरा के रूप में मनाते हैं।

Do this work only on the auspicious time of Vijayadashami

बताते चलें कि दशहरा वर्ष के श्रेष्ठ मुहूर्त बसंत पंचमी और अक्षय तृतीया की तरह ही शुभ माना गया है। इस दिन अनुबंध हस्ताक्षर, गृह प्रवेश, नया व्यापार आरंभ करना व अन्य कोई भी काम तरक्की के लिए करना हो तो फलदाई माना जाता है। इन तीनों ही मुहूर्तो में राहु काल का भी दोष नहीं होता। दशहरा पर इस बार का शुभ मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 36 से 12 बजकर 24 तक के बीच है। यदि मुहूर्त से पहले कोई काम आप करते हैं, तो विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। मुहूर्त में शुभ कार्य करने पर कार्य सफलता दायक रहेगा।

दशहरा त्योहार वर्ष के सबसे पवित्र और शुभ दिनों में एक है। साल का सबसे शुभ मुहूर्त - चैत्र शुक्ल प्रतिपदा, अश्विन शुक्ल दशमी, वैशाख शुक्ल तृतीया। यह मुहूर्त किसी भी समय में अपने कार्यों को शुरू करने के लिए उत्तम माना गया है।

बता दें कि इस दिन क्षत्रिय अपने शस्त्रों की पूजा करते हैं। इस दिन शमी वृद्ध की पूजा भी की जाती है। ब्राह्मण मां सरस्वती की पूजा करते हैं। वहीं, वैश्य बहीखाते की पूजा करते हैं। नवरात्रि रामलीला भी दशहरे के दिन ही खत्म हो जाती है। इस दिन रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ का पुतला जलाकर भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना की जाती है।

Web Title: Do this work only on the auspicious time of Vijayadashami ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया