मोदी सरकार का बड़ा फैसला : अब विदेश दौरे पर भी बरकरार रहेगी SPG


GAURAV SHUKLA 08/10/2019 11:09 AM
121 Views

Lucknow. एसपीजी सुरक्षा प्राप्त वीआईपी अब विदेश जाने के बाद भी सुरक्षा का त्याग नहीं कर पाएंगे। दरअसल इस संदर्भ में केंद्र सरकार की ओर से नए नियम दिये गये हैं। जिसके बाद एसपीजी सुरक्षा प्राप्त किसी भी व्यक्ति के साथ उसकी सुरक्षा विदेश में भी बरकरार रहेगी। 

videsho me bhi rahegi spg
वहीं केंद्र सरकार की ओर से उठाए गये इस कदम को कांग्रेस ने बंधन करार दिया है। गौरतलब है कि पीएम मोदी हमेशा ही एसपीजी सुरक्षा के घेरे में रहते हैं लेकिन गांधी परिवार से जब भी कोई शख्स विदेश जाता था तो वह निजता का हवाला देते हुए पहले पड़ाव पर ही एसपीजी को लौटा देता था। जिसके बाद इस नियम के सख्त होने पर इसका असर साफ तौर पर गांधी परिवार से ही जोड़कर देखा जा रहा है। 

यह भी पढ़ें... प्रियंका की पैदल यात्रा में प्रदेश के दिग्गज रहे मौजूद, भीड़ देख फूले प्रशासन के हाथ-पांव
केंद्र सरकार के इस कदम के बाद सोनिया, राहुल और प्रियंका को विदेश में भी एसपीजी की जवान घेरे रहेंगे। सरकार के इस कदम को लेकर साफ तौर पर कांग्रेस का आरोप है कि सरकार उनकी जासूसी करवाना चाहती है। बता दें कि अभी तक पीएम मोदी, राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियिंका गांधी को यह सुरक्षा मिली हुई है। वहीं उठाए गये इस कदम को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय का तर्क है कि विशेष सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को अपने विदेशी दौरों पर भी जवानों को साथ ले जाना होगा, ताकि उनकी जान को कोई भी खतरा न हो। 

08-10-2019104115moisarkarke2
क्या है एसपीजी सुरक्षा 
एसपीजी देश के सबसे जाबांज सिपाही कहे जाते हैं। विशेष सुरक्षा दल 2 जून 1988 को भारत की संसद के एक अधिनियम द्वारा बनाया गया था। एसपीजी की मुकाबला अमेरिकन राष्ट्रपति को सुरक्षा देने वाली यूएस सीक्रेट सर्विसUS Secret Service से होता है। इन जवानों का चयन पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स से होता है और यह बल गृह मंत्रालय की ही आधीन है। यह जवान ऑटोमेटिक गन FNF-2000 असॉल्ट राइफल से लैस होते हैं। इसी के साथ उनके पास ग्लोक 17 नाम की पिस्टल भी होती है। कमांडो हमेशा अपनी सेफ्टी के लिए लाइट वेट बुलेटप्रूफ जैकेट पहने रहते हैं। सुरक्षा के दौरान यह अफने साथी कमांडो से बात करने के लिए कान में लगे ईयरप्लग या वॉकी टॉकी का सहारा लेते हैं। इन कमांडो के जूते काफी अलग होते हैं जो जमीन पर कभी भी फिसलते नहीं हैं। 

Web Title: videsho me bhi rahegi spg ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया