कश्मीर: क्या अनुच्छेद 370 पर नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी नेताओं का नजरिया बदल गया ?


RAJNISH KUMAR 08/10/2019 14:10 PM
222 Views

New Delhi. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35 ए के प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद नेशनल काॅन्फ्रेंस (National Conference) के प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah), उमर अदुल्ला (Omar Abdullah) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) सहित तमाम नेताओं को नजरबंद कर दिया गया था ताकि कानून व्यवस्था (Law and Order) को लेकर कोई संकट न खड़ा हो, लेकिन अब जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में हालात सामान्य हो रहे हैं। करीब दो महीने बाद नेशनल काॅन्फ्रेंस (National Conference) के नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष फारूक  अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान नेताओं ने अनुच्छेद 370 को लेकर कोई बात नहीं की है, जो केंद्र सरकार के प्रति नरम रुख का संकेत है।

article 370 par badla nazariya

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, नेशनल काॅन्फ्रेंस (National Conference) के नेताओं की फारूख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) से मुलाकात के बाद अनुच्छेद 370 पर चुप्पी साधे रखी, लेकिन जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) को पूर्ण राज्य का दर्जा देने, नजरबंद किये गए नेताओं को रिहा करने और कश्मीर में जारी प्रतिबंधों को हटाने की मांग की। इस मुलाकात की एक फोटो भी सामने आई है, जिसमें फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) विक्ट्री साइन दिखा रहे हैं, इससे माना जा रहा है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस का केंद्र सरकार के प्रति रूख नरम है। 

नेशनल कांफ्रेंस के नेताओं के रुख हुआ नरम

मुलाकात के बाद लोकसभा सांसद हसनैन मसूदी ने कहा कि फारूक (Farooq Abdullah) और उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) से अच्छे माहौल में मुलाकात हुई है। मुझे खुशी है कि वो लोग स्वस्थ हैं। बता दें कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के खत्म होने के बाद फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) मीडिया के सामने रो पड़े थे। उन्होंने इस दौरान केंद्र सरकार को काफी कोसा भी था, लेकिन अब वह खुश नजर आ रहे हैं। 

article 370 par badla nazariya

पीडीपी में नेताओं के बीच मतभेद

वहीं, इस मुलाकात के बाद पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party) के नेताओं ने भी पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) से मुलाकात की बात की थी, लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया। पार्टी नेता फिरदौस ने कहा कि पार्टी के अंदर मतभेद होने के कारण इस मुलाकात को टालना पड़ा है, अब सहमति के बाद ही मुलाकात की जाएगी।

इस बीच पार्टी महासचिव सुरिन्दर चौधरी ने कहा कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party) 'नेशनल काॅन्फ्रेंस' (National Conference) नहीं है, जो उसके पद चिन्हों पर चले। पीडीपी (Peoples Democratic Party) के नेताओं के बयानों के आने के बाद लग रहा है कि अभी कुछ नेताओं में मतभेद हुआ है। वहीं, राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अनुच्छेद 370 को लेकर पीडीपी (Peoples Democratic Party) का अपना पुराना रुख अभी बरकरार है।

प्रशासन ने प्रतिबंधों में दी ढील

बता दें कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में प्रखंड विकास परिषद यानि बीडीसी (BDC) का चुनाव 24 अक्टूबर को होना है, इसे लेकर जम्मू कश्मीर प्रशासन नेताओं को रियायत बरत रहा है। प्रशासन ने कई नेताओं पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया है।

वहीं, प्रशासन ने पार्टी प्रमुखों से मुलाकात के लिए नेताओं को इजाजत भी दे दी है। इसके साथ प्रशासन ने पर्यटकों पर लगी रोक को वापस ले लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि राज्य हालात सामान्य हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 

सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एक और आतंकी को मुठभेड़ में मार गिराया

मोदी सरकार का बड़ा फैसला : अब विदेश दौरे पर भी बरकरार रहेगी SPG

पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, 10 अक्टूबर से घूमने जा सकेंगे जम्मू कश्मीर

Web Title: article 370 par badla nazariya ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया