कश्मीर मुद्दे पर बोला चीन, भारत-पाकिस्तान मिलकर सुलझायें विवाद


ABHIMANYU VERMA 09/10/2019 08:31 AM
52 Views

New Delhi. चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Chi Chinfing) के 11 और 12 अक्तूबर को भारत के दौरे पर आने की संभावना है। शी चिनफिंग के दौरे से ठीक पहले चीन की ओर से कश्मीर (Kashmir) के मुद्दे पर बड़ा बयान सामने आया है। चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) की ओर से कहा गया कि भारत-पाकिस्तान (India and Pakistan) के बीच कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने पड़ोसियों के साथ विवाद को सामान्य बताया। 

Chinese Foreign Ministry said that India-Pakistan together solve Kashmir issue

सीमा विवाद से खराब न हो द्विपक्षीय संबंध 

भारत में चीन के राजदूत सुन वीदोंग (Ambassador of China Sun Weidong) ने सलाह देते हुए कहा कि दोनों उभरती एशियाई (Asian) ताकतों को सीमा विवाद के कारण द्विपक्षीय संबंधों (Bilateral relations) को प्रभावित नहीं होने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीमा विवाद (Border dispute) का अंतिम समाधान होने तक हमें संयुक्त रूप से सीमावर्ती इलाकों में अमन-चैन बनाए रखने की जरूरत है। 

वीदोंग ने पड़ोसियों में मतभेद को सामान्य बात बताया और कहा कि इस समस्या पार पाने का तरीका यह है कि विवादों का सही ढंग से सामना किया जाए। उसका हल निकालने के लिए बातचीत और विचार-विमर्श से किया जाए। 

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर चीनी राजदूत की राय 

वहीं, भारत-चीन सीमा विवाद (India-China border dispute) को लेकर चीन के राजदूत ने अपनी राय रखी और इस विवाद को इतिहास की ओर से छोड़ा गया जटिल और संवेदनशील मामला बताया। उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों से भारत-चीन सीमा पर एक गोली नहीं चली है और शांति बरकरार है। सीमा विवाद भारत-चीन संबंधों का सिर्फ एक हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि भारत-चीन के संबंधों के बड़े परिदृश्य को देखने की जरूरत है और सीमा विवाद की वजह से सामान्य द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित नहीं होने देना चाहिए। 

बता दें कि भारत और चीन के बीच करीब 3,488 किलोमीटर का सीमा विवाद हैं जिसे एलएसी (LAC) कहते हैं। चीन हमेशा से अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) को तिब्बत (Tibet) का दक्षिण हिस्सा बताते हुए अपना दावा करता रहा है। भारत चीन के इस दावे को सिरे से खारिज करता है। 

यह भी पढ़ें:-...रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पहले फाइटर जेट राफेल में भरी उड़ान, बोले- शानदार फ्लाइट

Web Title: Chinese Foreign Ministry said that India-Pakistan together solve Kashmir issue ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया