यूपी: अब पंडित जी का भी होगा कौशल विकास


DEEP KRISHAN SHUKLA 09/10/2019 11:11:34
55 Views

- प्रदेश सरकार की पहले पर संस्कृत संस्थानम् देगा प्रशिक्षण
- विधाओं को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करना होगा उद्देश्य
- हर जिले में खुलेगा एक प्रशिक्षण केंद्र, होगी विशेषज्ञों की तैनाती 

 

Lucknow. कर्मकांड, योग और ज्योतिष को लेकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार की पहल से एक अभिनव प्रयास शुरू हो गया है। जिसके तहत अब इन विधाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण देकर यह काम करने वालों का 'कौशल विकास' किया जाएगा। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम् की देख रेख में पूरे प्रदेश में जल्द ही शुरू किया जाएगा। 

09-10-2019112611UPNowPandit1

बता दें कि प्रदेश सरकार ने ज्योतिषाचार्य, कर्मकांडी (पंडित) और योगाचार्यों के कौशल विकास की योजना तैयार की है। इसके तहत प्रत्येक जिले में एक विशेषज्ञ तैनात कर इच्छुक लोगों को प्रशिक्षण देते हुए उनके कौशल का विकास किया जाएगा। 
प्रदेश सरकार की ओर से संस्कृत संस्थानम् को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है। माना जा रहा है कि समाज में इन विधाओं के नाम पर लोगों को गुमराह किया जा रहा है जिससे उनके प्रति असम्मान की भावना जागृत हो रही है। 

09-10-2019112733UPNowPandit2
 

उप्र संस्कृत संस्थानम् के अध्‍यक्ष डॉ.वाचस्पति मिश्र ने बताया कि यह प्रदेश सरकार की अभिनव पहल समाज में ज्योतिष, योग और कर्मकांड को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को मिटाने के लिए की जा रही है।

पहले चरण में प्रत्येक जिले में एक एक प्रशिक्षण केंद्र संचालित किया जाएगा। यहां विशेषज्ञों के माध्यम से तीनों विधाओं का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

09-10-2019112757UPNowPandit3
 

  एक केंद्र पर होगी तीन विशेषज्ञों की नियुक्ति
इस विशेष प्रशिक्षण के प्रत्येक जिले में फिलहाल एक एक प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा। हर केंद्र पर योग, कर्मकांड और ज्योति​ष तीन विधाओं के एक एक विशेषज्ञ की नियुक्ति की जाएगी। सरकार इन विशेषज्ञों को मानदेय भी उपलब्ध कराएगी। 
  प्रशिक्षण के बाद दिया जाएगा प्रमाण पत्र
इस विशेष प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षुओं को प्रतिदिन एक घंटे की क्लास लगेगी। प्रत्येक केंद्र पर तीनों विधाओं के 30-30 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सभी को प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। 

 

यह भी पढ़ें...राजस्थान: यहां दशहरा के जुलूस पर हुआ पथराव, लगा कर्फ्यू, इंटरनेट सेवाएं बंद

 

 

 

 

 

Web Title: UP: Now Pandit ji will also have skill development ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया