#NewstimseNewsHour: भारत में वैश्विक मंदी का असर "ज्यादा साफ नज़र" आ रहा है, बोलीं IMF प्रमुख


SUKIRTI MISHRA 09/10/2019 12:34:32
217 Views

क्रिस्टालिना जियॉरजीवा ने मंगलवार को संकेत दिया कि चौतरफा फैली मंदी का अर्थ है कि वर्ष 2019-20 के दौरान वृद्धि दर इस दशक की शुरुआत से अब तक के 'निम्नतम स्तर' पर पहुंच जाएगी

 

Washington. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund IMF) की नई प्रबंध निदेशक (MD) क्रिस्टालिना जियॉरजीवा (Kristalina Georgieva) ने मंदी की समस्या पर विचार रखते हुए कहा कि इस वक्त पूरे विश्व की अर्थव्यवस्थाएं 'समकालिक मंदी' की चपेट में हैं, लेकिन भारत जैसी सबसे बड़ी उभरती बाज़ार अर्थव्यवस्थाओं में इस साल इसका असर 'ज़्यादा साफ नज़र' आ रहा है। क्रिस्टालिना ने कहा कि चौतरफा फैली मंदी का अर्थ है कि वर्ष 2019-20 के दौरान वृद्धि दर इस दशक की शुरुआत से अब तक के 'निम्नतम स्तर' पर पहुंच जाएगी। उनके मुताबिक, दुनिया का 90% हिस्सा कम वृद्धि का सामना करेगा।

09-10-2019124534Indiaisfacin1

►वैश्विक अर्थव्यवस्था 'समकालिक मंदी' की चपेट में
क्रिस्टालिना जियॉरजीवा IMF की MD के रूप में अपना पहला भाषण दे रहीं थीं। उन्होंने कहा "दो साल पहले, वैश्विक अर्थव्यवस्था समकालिक रूप से ऊंचाई की तरफ जा रही थी, और दुनिया का लगभग 75 हिस्सा बढ़ रहा था। अब वैश्विक अर्थव्यवस्था 'समकालिक मंदी' की चपेट में है। वर्ष 2019 में हमें लगता है कि दुनिया के लगभग 90 फीसदी हिस्से में वृद्धि कम होगी।" वैश्विक व्यापारिक वृद्धि के बारे में बताते हुए कहा कि यह 'लगभग थम' गई है। IMF ने घरेलू मांग बढ़ने की 'उम्मीद से कम संभावना' के चलते भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान में वित्तवर्ष 2019-20 के लिए 0.3 प्रतिशत की कमी कर उसे 7% कर दिया है।  

विकसित अर्थव्यवस्थाओं की आर्थिक गतिविधियों में दिखी नर्मी
उन्होंने कहा, "अमेरिका तथा जर्मनी में बेरोज़गारी ऐतिहासिक नीचाई पर है... फिर भी अमेरिका, जापान तथा विशेष रूप से यूरो क्षेत्र की विकसित अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक गतिविधियों में नर्मी देखी गई है, लेकिन भारत और ब्राज़ील जैसी कुछ सबसे बड़ी उभरती बाज़ार अर्थव्यवस्थाओं में इस साल मंदी का असर 'ज़्यादा साफ नज़र' आ रहा है।" बता दें कि क्रिस्टालिना जियॉरजीवा ने इसी महीने IMF का शीर्ष पद संभाला है। इससे पहले इस पद पर क्रिस्टीन लागार्डे (Christine Lagarde) काबिज थीं। 

Web Title: #NewstimseNewsHour: India is facing the most pronounced impact of global recession, says IMF MD ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया