#NewstimesTrending : फिर लगी ट्रेन में आग, आखिर कब रुकेगा यह सिलसिला


GAURAV SHUKLA 09/10/2019 14:09:03
33 Views

देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में बुधवार सुबह उस समय हड़कंप मच गया जब स्टेशन पर खड़ी एक लोकल ट्रेन अचानक धूं धूं कर जलने लगी। इस घटना से स्टेशन पर अफरा तफरी मच गयी। रेलवे अधिकारियों ने सूझ बूझ कर परिचय देते हुए तत्काल स्टेशन खाली कराया। दमकल ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया। इस घटना में किसी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं है। 

09-10-2019162627mumbaitrainm1

हादसा वाशी स्टेशन सुबह तकरीबन 9:30 बजे हुआ। जब नवी मुंबई के वाशी स्टेशन पर पनवेल की ओर जा रही लोकल ट्रेन में अचानक शार्ट सर्किट से आग लग गयी। हादसे के बाद रेलवे अधिकारियों ने आनन फानन पनवेल की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को जहां का तहां रोक दिया। आनन फानन स्टेशन खाली कराते हुए दमकल को सूचना दी गयी। मौके पर पहुंचे दमकल जवानों ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया। आग पर काबू पाने के तत्काल शुरू हुए उपक्रम के चलते किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई। हलांकि इस हादसे ने ट्रेनों की रफ्तार को जरूर प्रभावित किया है। शुरूआती जांच में पता चला है कि ओएचई के पेंटोग्राम में किसी ने बैग फेंका था। जिसके चलते हुए शाट्र सर्किट से यह हादसा हुआ। इस घटना के चलते तकरीबन 15 मिनट रेल सेवाएं प्रभावित रही हलांकि उसके बाद धीरे धीरे पूरी व्यवस्था पटरी पर आ गयी। 

09-10-2019162851mumbaitrainm2
बता दें कि ट्रेन में आग लगने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। 
16 सितम्बर ग्वालियर से चलकर बरौनी जा रही ट्रेन में लगी आग 
ग्वालियर से चलकर बरौनी जा रही ट्रेन नंबर 11124 की एक बोगी के पहिए में बस्ती जिले के बभनान के पास 16 सितम्बर को आग लग गयी। हालांकि लोगों की सजगता से बड़ा हादसा होने से टल गया। यह घटना उस दौरान हुई जब ट्रेन छपिया रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी। जिसके बाद स्टेशन मास्टर ने सूचना कंट्रोल रूम को दी। आग बोगी एस-2 के हार्ड एक्सल से निकल रही थी और पहिया पूरी तरह से जाम हो गया था। जिसके चलते ट्रेन आगे नहीं बढ़ पा रही थी। 

09-10-2019162924mumbaitrainm3
21  सितम्बर 2019 ब्रह्मपुत्र मेल में लगी आग
इसी साल 2019 में 21 सितम्बर को चलती ट्रेन में अचानक आग लगने से अफरा तफरी मच गयी थी। डिब्रूगढ़ से दिल्ली जा रही इस ट्रेन में मालदा मंडल के जमालपुर-दशरथपुर के बीच आग लगी थी। इस आग लगने की घटना में जनरेटर यान कोच जलकर पूरी तरह से खाक हो गया। हालांकि इस दौरान कोी भी यात्री हताहत नहीं हुआ। 

27 सितंबर नीलांचल एक्सप्रेस की पेंट्री कार में लगी आग 
ट्रेन संख्या 12875 पुरी-आनंदबिहार नीलांचल एक्सप्रेस की पेंट्री कार में भी इसी साल 2019 में 27 सितम्बर को आग लग गयी। जानकारी के मुताबिक पेंट्री कार में लगे एडजास्ट फैन में अचानक चिंगारी निकलने से शार्ट शर्किट के बाद यह आग लगी। देखते ही देखते पेंट्री कार से धुआं निकलने लगा, जिसे देख कर्मचारियों ने अग्निशमन यंत्र का इस्तेमाल कर आग बुझाया। हालांकि इस दौरान पेंट्री कार में 120 यात्रियों के लिए रखा गया भोजन पूरी तरह से बर्बाद हो गया और हिजली से टाटानगर के बीच किसी को भी खाद्य पदार्थ की सप्लाई नहीं हो सकी। 

Web Title: mumbai train me lagi aag newstimes trending ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया