आज से पर्यटकों के लिए खुल गए धरती के स्वर्ग के दरवाजे


DEEP KRISHAN SHUKLA 10/10/2019 10:37:01
165 Views

- बीती 2 अगस्त को जारी हुई थी एडवाइजरी
- राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जारी किए आदेश
- तीन नेताओं की भी होगी सशर्त रिहाई

Srinagar. लगभग 70 दिनों लंबी पाबंदी के बाद अब धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर अब पर्यटकें के लिए खोल दिया गया है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब पर्यटक यहां बिना 370 की पाबंदियों के पहुंचेगे। 

10-10-2019104843Thedoorsoft1
 

गौरतलब हो कि बीती 2 अगस्त को अमरनाथ यात्रा को अचानक रोक कर राज्य में मौजूद सभी बाहरी पर्यटकों को घाटी छोड़ने की एडवाइजरी जारी ​की गयी थी।

इसके बाद घाटी में भारी तादात में सुरक्षाबलों की तैनाती करते हुए केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला लिया था। उसी दौरान से घाटी के दरवाजे पर्यटकों के लिए बंद चल रहे थे। 

10-10-2019104917Thedoorsoft2


सोमवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मुख्य सचिव और सलाहकारों के साथ घाटी के हालातों की की समीक्षा बैठक की थी।

बताया जा रहा है इसी बैठक में यह तय हो गया था कि एडवायजरी को वापस ले लिया जाएगा। बुधवार राज्य पाल ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए जन्नत के दरवाजे पर्यटकें के लिए खोल दिए है। 

10-10-2019104958Thedoorsoft3
 

  फिलहाल आसान नहीं होगा जन्नत का सफर
राज्यपाल ने भले ही पर्यटकों की कश्मीर में एंट्री शुरू कर दी हो लेकिन वहां तमाम ऐसी स्थितियां जिन्हें लेकर पर्यटक सशंकित है। मालूम हो कि घाटी में कई जगहों पर इंटरनेट सेवाएं और मोबाइल फोन की सुविधा पूरी तरह उपलब्ध नहीं है। चप्पे चप्पे पर भारी सुरक्षाबलों की तैनाती के बीच किसी अनहोनी का भय जरूर पर्यटकों के मन के किसी कोने में बसा है। जिससे फिलहाल पर्यटकों की वह भीड़ नुमाया नहीं होगी जो अमूमन वहां देखी जाती थी। 

10-10-2019105024Thedoorsoft4
 

  तीन नेताओं को भी किया जाएगा रिहा
घाटी में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद हिरासत में लिए गए यावर मीर, नूर मोहम्मद और शोएब लोन को रिहा करने का फरमान जारी किया गया है। शोएब लोन  पीपुल्स कॉन्फ्रेंस चीफ सज्जाद लोन का करीबी है। इन सभी की रिहाई सशर्त की जाएगी। इन्हें छोड़ने से पहले एक शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कराए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें...तो अब नहीं हो पाएगी जियो फोन से दूसरे नेटवर्क पर मुफ्त बात

 

 

 

 

 

Web Title: The doors of the heaven of the earth were opened for the tourists from today  ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया