अर्थव्यवस्था में भारत को फिर कारारा झटका, वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में इतने पीछे


NAZO ALI SHEIKH 10/10/2019 12:13:20
101 Views

New Delhi. भारत की अर्थव्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही है। आए दिन अर्थव्यवस्था धड़ाम होती जा रही है। वहीं, सरकारें हाथ पर हाथ धरे बैठी हैं। अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कोई ठोस रणनीति नहीं अपनाई जा रही। यही वजह है कि भारत की अर्थव्यवस्था को वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में तगड़ा झटका लगा है। भारत की अर्थव्यवस्था वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में 10वें पायादन पर पीछे पहुंच गया है।

10-10-2019121756Indiashocksa1

डब्ल्यूईएफ ने 141 देशों पर गत बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि ब्रिक्स देशों में भारत का प्रदर्शन ब्राजील (71वें पायदान) के बाद सबसे खराब स्थिति पर रहा है। गत वर्ष भारत की अर्थव्यवस्था वैश्विक सूचकांक के बराबर रहे कोलंबिया, दक्षिण अफ्रीका और टर्की जैसे देशों ने इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन किया। इससे भारत की रैंकिंग को नुकसान हुआ है।

स्वस्थ जीवन की संभावना मामले में भारत 109वें पायदान पर रहा। बता दें कि अफ्रीका भारत में लैंगिक असमानता भी बहुत अधिक पीछे है। यह पुरुष कामगारों की अपेक्षा महिलाओं का अनुपात महज 0.26 फीसदी ही है।

इसमें भारत का स्थान 128वां रहा। जबकि प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में श्रीलंका 84वें, बांग्लादेश 105वें, नेपाल 108वें ओर पाकिस्तान 110वें स्थान पर रहा। वहीं, चीन का 28वां स्थान है। सिंगापुर ने अमेरिका को पीछे करते हुए पहला स्थान हासिल किया। तीसरे पर हांगकांग, चौथे पर नीदरलैंड और पांचवें पर स्विट्जरलैंड रहा।

Web Title: India shocks again in economy, so behind in global competitiveness index ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया