#HappyBirthdayAmitabh: पिता की इस बात ने सिखायी अमिताभ को जीवन जीने की कला


SUKIRTI MISHRA 11/10/2019 14:00:24
264 Views

New Delhi. बॉलीवुड (Bollywood) मेगास्टार (megastar) अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) 11 अक्टूबर को 77 साल के हो गए, लेकिन अपने जन्मदिन (birthday) को धूम-धड़ाके से मनाने का कोई इरादा नहीं है। प्रशंसकों से अपने अच्छे स्वास्थ्य (health) की प्रार्थना करने का अनुरोध करते हुए अमिताभ ने कहा, "इसमें जश्न मनाने जैसा क्या है? यह एक सामान्य दिन की तरह ही है। मैं आभारी हूं कि मैं आज भी काम कर रहा हूं और मेरा शरीर मेरी आत्मा के साथ तालमेल बनाए रखने में सक्षम है।" 

#HappyBirthdayAmitabh Big B recalls his fathers words during his birthday

►जन्मदिन पर याद की पिता की सीख-

सीनियर बच्चन (senior Bachchan) ने अपने जन्मदिन (birthday) पर पुराने संस्मरण याद करते हुए बताया कि उनके पिता और दिवंगत कवि (poet) हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) उनके जन्मदिन (birthday) पर उनके लिए एक कविता (poem) लिखते थे और उन्हें सुनाते थे। "यह परिवार की एक परंपरा थी। लेकिन, इस परंपरा को नई परिभाषा तब मिली जब, 1984 में मेरे साथ हुई जानलेवा दुर्घटना के बाद मेरे पिता ने मेरे जन्मदिन पर कविता सुनाई थी। वह मेरे लिए एक नई जिंदगी पाने जैसा था। कविता पढ़ने के दौरान मेरे पिता टूट से गए थे। ऐसा पहली बार था, जब मैंने उन्हें इस तरह टूटते हुए देखा था।" 

#HappyBirthdayAmitabh Big B recalls his fathers words during his birthday

►किया संघर्ष के दिनों को याद- 

बिग बी (Big B) ने संघर्ष के दिनों की याद ताजा करते हुए कहा कि वह अपने बाबूजी के पास बैठा करते थे। अमिताभ (Amitabh) ने बताया कि पिता से संघर्षों का जिक्र करने पर उन्होंने समझाया, "जब तक जीवन है तब तक संघर्ष है, और रहेगा। मन का हो जाए तो अच्छा है और न हो जाए तो और भी अच्छा है।" 

#HappyBirthdayAmitabh Big B recalls his fathers words during his birthday

►पिता की सीख बनी मार्गदर्शक -

"मन का हो जाए तो अच्छा है और न हो जाए तो और भी अच्छा है।" अमिताभ (Amitabh) का कहना है कि इसी सूत्र के साथ उन्होंने अभी तक का जीवन गुजारा और आगे भी यही उन्हें प्रेरणा देगा। आगे अमिताभ बोले, "जीवन है तो संघर्ष है"- यह उनके लिए मार्गदर्शक वाक्य है। "मैं तब से ही संघर्ष और जीवन को एक करके देखने लगा हूं और यही वजह है कि अब यह विश्वास मेरे भीतर पैदा हो गया है कि कोई संघर्ष मुझे तोड़ नहीं पाएगा। अब संघर्ष भी इसी कारण से अच्छा लगने लगा है और जीवन भी अच्छा लगने लगा है।"

Web Title: #HappyBirthdayAmitabh Big B recalls his fathers words during his birthday ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया