CBSE बोर्ड परीक्षा में छात्रों को मिले गलत अंक, 70 शिक्षकों पर गिरी गाज


NAZO ALI SHEIKH 13/10/2019 12:26:18
47 Views

New Delhi. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 2019 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कई छात्रों को गलत अंक देने के मामले में 70 शिक्षकों पर गाज गिरी है। बोर्ड ने यह लापरवाही सामने आने के बाद कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे। बता दें कि यह गड़बड़ियां पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत केंद्रों पर जांची गई कॉपियों में पाई गई थी।

13-10-2019122942CBSEboardexa1

क्षेत्रीय कार्यालय के तहत बिहार और झारखंड दो राज्य आते हैं। छात्रों को गलत अंक दिए जाने के मामले में जो भी शिक्षक संबंधित स्कूल से थे, उनको निलंबित करने का निर्देश सीबीएसई ने दिया है। खबरों के मुताबिक बोर्ड के एक अधिकारी ने यह कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब इतनी बड़ी संख्या में परीक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की गई।

शिक्षकों को जहां भी वह स्कूलों में पढ़ा रहे, सभी को इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि लापरवाह शिक्षकों को 15 या 30 दिनों के लिए निलंबित करें। स्कूलों को नोटिस मिलने के 10 दिनों के भीतर यह कार्रवाई करनी होगी।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड के सूत्रों ने यह जानकारी दी कि छात्र-छात्राओं को जो गलत अंक मिले थे, उन्होंने पहले ही सुधार दिया गया था। बता दें कि कांपियों को चेक करने के बाद परीक्षकों ने अंक सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपलोड करते हुए सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दिया था।

यह भी पढ़ें... उपचुनाव: मायावती से हिसाब चुकता करने का अखिलेश ने बनाया ये मास्टर प्लान, BSP के नेताओं को...

परिणाम के पहले जब मुख्य परीक्षकों की टीम ने कांपियों को चेक किया तो 240 से ज्यादा कॉपियों में जो अंक मिले थे, गड़बड़ियां मिली। जिन कांपियों को जांचने में खामियां पाई गई वह अधिकत पटना की थीं। अच्छा स्कोर पाने की जगह छात्रों को कम अंक दे दिया गया था। दोबारा कांपियां चेक कर दसी दौरान उनमें सुधार कर लिया गया था।

Web Title: CBSE board exams get wrong marks, 70 teachers fall ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया