परीक्षा में गांधी जी के जीवन से जुड़ा विवादित सवाल पूछने पर छिड़ा विवाद


NAZO ALI SHEIKH 14/10/2019 16:02:12
38 Views

New Delhi. स्कूलों में होने वाली परीक्षाओं के दौरान देश के महापुरुषों से संबंधित जुड़े विवादित सवाल पूछने के मामले सामने आते रहते हैं। जिससे तनाव और गंदी राजनीति (Politics) की स्थिति पैदा हो जाती है। महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े अजीबोगरीब सवाल ने विवाद खड़ा कर दिया है। खबरों के मुताबिक एक स्कूल की परीक्षा में सवाल पूछा गया कि 'गांधीजी ने आत्महत्या (suicide) करने के लिए क्या किया था?' यह सवाल गुजरात में गुजराती विषय की परीक्षा दे रहे 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों से पूछा गया था। पूछा गया प्रश्न चार अंकों का था।

14-10-2019160616Controversyer1

हैरान करने वाली बात है कि इंटरमीडिएट (intermediate) के छात्रों से भी परीक्षा में अजीबोगरीब सवाल पूछा गया था। प्रश्नपत्र में लिखा था - 'आपके इलाके में शराब बेचने वाले और शराबियों का आतंक बढ़ गया है। ऐसे में छात्र एसपी को शिकायती पत्र लिखें। इस प्रश्न के लिए पांच अंक निर्धारित था। रिपोर्ट के मुताबिक यह बेतुके सवाल गत शनिवार को गांधीनगर स्थित विकास संकुल स्कूल में गुजराती विषय की परीक्षाओं के दौरान पूछा गया।

यह भी पढ़ें... UPNHM में नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

छात्रों की परीक्षा में यह सवाल आने के बाद अब विवाद छिड़ गया है। लोगों का कहना है कि गुजरात में शराबबंदी है। इस तरह से स्कूलों में इस तरह के बेतुके सवालों को पूछने का कोई मतलब नहीं बनता। इस पूरे प्रकरण में शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा से पूछा गया तो जवाब दिया कि 'ये गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड का प्रश्नपत्र नहीं है। जो परीक्षा होते हैं, उनके लिए निजी क्षेत्र के लोगों से प्रश्नपत्र तैयार करवाए जाते हैं। फिलहाल यदि ऐसा सवाल पूछा गया तो उचित नहीं है।

Web Title: Controversy erupted over asking controversial questions related to Gandhiji's life in exams ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया