एक भी बालिका विद्यालय जाने से वंचित न रहे: स्वाती सिंह


NP1181 15/10/2019 11:53:57
36 Views

LUCKNOW. प्रदेश की महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने पोषण पखवाड़े के दौरान बच्चों के चिन्हांकन के कार्य में शिथिलता पर सभी सीडीपीओ को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि आप लोग आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से अपने ब्लाक में घर-घर भेजकर बच्चों का सौ प्रतिशत चिन्हांकन करायें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही सामने आयेगी तो सम्बन्धित ब्लाक की सीडीपीओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

15-10-2019120159Notasingleg1


श्रीमती सिंह यहां विभागीय समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पी0एफ0एम0एस0 पोर्टल पर पी0एल0आई0 प्राप्त कर रहीं लाभार्थियों के फीडिंग न किये जाने पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि ये लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी डीपीओ को निर्देश दिये कि दीपावली से पहले सभी पात्र लाभार्थियों की फीडिंग हो जानी चाहिए। जिससे कि लाभार्थियों को लाभ दिया जा सके।

राज्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को गम्भीरता से लें और शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करें। डीपीओ व सीडीपीओ अपने-अपने ब्लाक में यह सुनिश्चित करें कि हर ब्लाक में प्रत्येक बालिका स्कूल जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बालिकाओं को प्रोत्साहित करके स्कूल भेजे जिससे उन्हें इस योजना का शत प्रतिशत लाभ मिल सके।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीम बनाकर हर जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण करें और उनकी स्थिति के बारे में मुख्यालय पर अवगत करायें। उन्होंने डीपीओ व सीडीपीओ को निर्देश दिये कि सभी सरकारी योजनाओं का समयबद्ध तरीके से क्रियान्वयन किया जाये और इसमें किसी भी स्तर पर कोई भी लापरवाही पायी जाती है तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

समीक्षा बैठक में आर0आर0एस0 पोर्टल, किशोरी बालिका योजना के अन्तर्गत वीरागंना दलों के गठन की स्थिति, हाट कुक्ड फूड योजना, किशोरी बालिकाओं में एनीमिया का प्रबन्धन, सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। इस अवसर पर प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार,  मोनिका एस गर्ग, निदेशक शत्रुघ्न सिंह सहित लखनऊ मण्डल के डीपीओ व सीडीपीओ उपस्थित थे।

Web Title: Not a single girl is deprived of going to school — Swati Singh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया